कोरोना वायरस का संक्रमण फ़ैलने के ये है वजह , जाने इससे जुड़े तथ्य
कोरोना वायरस का संक्रमण फ़ैलने के ये है वजह , जाने इससे जुड़े तथ्य
Share:

भारत में केरल राज्य में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आये है इस कारण इससे बचाव के उपाय और तरीको से सभी को समय समय पर अवगत कराया जा रहा है लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है इस वायरस के फैलने की मुख्या वजह के बारे में जिससे ये फैलता है या पनपता है वायरस वुहान में एक सीफूड मार्केट में अवैध रूप से बेचे गए (चमगादड़ और सांप) जैसे वन्यजीवियों से उभरा और मानव से मानव संपर्क के माध्यम से फैला है।  

इस वायरस के फैलने के कई कारक है जिनमे से एक ये है की यह कई तरह से चमगादड़ से फैलने वाले कोरोना वायरस से संबंधित है। इसे फ़ैलाने के लिए चमगादड़ इस बीमारी के प्राथमिक वाहक हैं। SARS-CoV बाजारों में गीली जगहों पर जानवरों से मनुष्यों में संचारित होता है और MERS-CoV मनुष्यों से ऊंटों में संचारित होता है। दोनों ही स्थितियों में इनका प्रमुख वाहक चमगादड़ ही है। SARS-CoV और MERS-CoV ऊपरी वायुमार्ग कोशिकाओं की तुलना में इंट्रापल्मोनरी उपकला कोशिकाओं को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार संचरण, इस बीमारी से गंभीर तरीके से संक्रमित रोगियों से होता है न कि हल्के-फुल्के संक्रमण से ग्रस्त रोगियों से। 2019-nCoV SARS-CoV (मानव एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (hACE2,) के रूप में एक ही सेल्युलर रिसेप्टर का उपयोग करता है।

इस संक्रमण से बचने के लिए अभी भी कई शोध कार्य चल रहे है और इसकी फ़ैलाने और बचाव की पुष्टि टूर पर कोई वजह सामने नहीं आयी है लेकिन सरकार द्वारा समय समय पर एडवाइजरी जारी कर इससे बचाव के तरीके बताये जा रहे है जिसे फॉलो कर भी सुरक्षित रह सकते है।  

डिप्रेशन और तनाव से निपटने के लिए इसका सेवन जरुर करे , तुरंत मिले आराम

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ये है सुपरफूड , ऐसे करे सेवन तो जल्द मिलेगा आराम

कोरोना वायरस के लक्षण जान ऐसे करे इससे बचाव , जाने बचाव का तरीका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -