Fact Check: क्या गूगल ने PoK को भारत में मिलाया, मैप से LoC भी गायब ?

श्रीनगर: देश इस समय कोरोना वायरस महामारी में और लॉकडाउन में उलझा हुआ है, लेकिन दिल्‍ली से लगभग 829 किलोमीटर दूर जम्‍मू कश्‍मीर में पिछले कुछ दिनों से हलचल मची हुई है। हलचल का ताजा उदाहरण यह है गूगल मैप जो पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर (पीओके) को भारत में दर्शा रहा है। यही नहीं नक्‍शे से लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) और लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LaC) भी नदारद है। 

बता दें कि दूरदर्शन पर आने वाले न्‍यूज बुलेटिन में अब PoK और गिलगित-बाल्टिस्‍तान के मौसम के हाल की भी जानकारी दी जाएगी।  गूगल मैप की भारत के नक्‍शे वाली तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। अभी तक इस पर न तो गूगल की ओर से कोई बयान आया है, न ही भारत सरकार ने कोई बयान दिया है। नए नक्‍शे की तो तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर शेयर हो रही हैं उसमें कश्‍मीर के तहत आने वाले उन सभी हिस्‍सों को भारतीय सीमा में दिखा दिया है जिस पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है।

इसमें पीओके सहित वह उत्तरी इलाके भी शामिल हैं जिन्‍हें पाकिस्‍तान ने गिलगित-बाल्टिस्‍तान का नाम दिया है। न केवल पाकिस्‍तान से लगी सीमा बल्कि चीन से लगी LAC जिसमें अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख आते हैं, नई तस्‍वीरों में वह भी भारत का हिस्‍सा दिखाई दे रहे हैं।  हालाँकि, इसकी सच्चाई यह है कि PoK कि बॉर्डर भारत में रहकर गूगल सर्च करने से नहीं दिखाई देती है, लेकिन दूसरे देशों से यह सीमा स्पष्ट दिखाई देती है. NewsTrack ने इसके लिए दुबई से मैप का स्क्रीनशॉट मंगवाया, जिसमे यह बॉर्डर साफ़ नज़र आ रही हैं।

Indigo : कंपनी ने कर्मचारियों को वेतन के मामले में दिया तगड़ा झटका

रतन टाटा ने इस छोटे से स्टार्टअप में किया निवेश

व्हाइट हाउस में गूंजे वेद मंत्र, कोरोना से मुक्ति के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प ने कराया 'शांति पाठ'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -