फेसबुक यूजर है तो जरूर पढ़े यह खास खबर

Apr 21 2015 12:34 AM
फेसबुक यूजर है तो जरूर पढ़े यह खास खबर
यदि आप फेसबुक यूजर है तो आप जानते होगे की फेसबुक पर व्हाट्सएप की तरह मैसेज पढ़ने के बाद यह पता चल जाता है कि मैसेज पढ़ लिया गया है या नहीं। फेसबुक पर मैसेज पढ़ने के बाद "सीन" लिखा दिखाई देता है। समय की कमी के चलते अगर यूजर किसी को जवाब न दे पाए तो ऐसे में इस बात की संभावना रहती है कि मैसेज भेजना वाला समझे कि उसको अनदेखा कर रहे है। 

अगर आप चाहते हैं कि मैसेज पढ़ने के बाद "सीन" लिखा दिखाई न दे तो ऐसा बिल्कुल संभव है। हालांकि यह सुविधा गूगल क्रोम यूजर के लिए ही मौजूद है। इसके लिए सबसे पहले क्रोम के वेब स्टोर पर जाएं। यहां एप के सर्च बॉक्स में "फेसबुक अनसीन" टाइप करें। इसके बाद इसके सामने दिखने वाले "एड टू क्रोम" के विकल्प पर क्लिक कर दें। फेसबुक मैसेज पढ़ने के बाद "सीन" दिखना बंद हो जाएगा। 

दो लाख पेज से फेसबुक ने हटाए फर्जी लाइक 

फेसबुक पेज पर मिलने वाले फर्जी लाइक पर शिकंजा कस रही है। कंपनी ने पिछले तीन महीने में दो लाख से अधिक पेजों से जुड़े हुए फर्जी अकाउंट को हटा दिया है। कंपनी ने इससे पहले घोषणा की थी कि फेसबुक पेज पर फर्जी लाइक को हटाया जाएगा। दरअसल फेसबुक पर पैसे देकर पेज पर लाइक लेने वालों की संख्या बढ़ रही थी। कंपनी के मुताबिक दो लाख पेजों को ऐसे अकाउंट से भी लाइक किया गया था जो बिल्कुल सक्रिय नहीं थे। 

कैसे आते है फर्जी लाइक 

फेसबुक पेज पर लाइक दिलाने के लिए कई ऐसी एजेंसी चल रहीं थीं जो पैसे लेकर किसी भी पेज पर लाइक बढ़वातीं थीं। ये एजेंसी फर्जी अकाउंट बनाकर ऐसा करती थीं या फिर कई बार लोगों को पैसे देकर पेज लाइक कराए जाते थे। हालांकि पेज लाइक करने वाले अकाउंट सक्रिय नहीं रहते। फेसबुक ने ऐसे अकाउंट को इन पेज से हटाने का निर्णय लिया था।