फेसबुक के ये रोबोट दोस्त बनाने में करेंगे मदद
फेसबुक के ये रोबोट दोस्त बनाने में करेंगे मदद
Share:

इमोशनली सेंसिटिव (भावनात्मक रूप से संवेदनशील) रोबॉट्स बनाने पर विचार सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक कर रहा है. ये रोबॉट्स आस-पास की दुनिया का जायजा लेने के साथ चीजों और लोगों की पहचान कर सकेंगे. साथ ही, यूजर्स को दोस्त बनाने में मदद करेंगे. इमोशनल रोबॉट्स, ऑन-बोर्ड सेंसर्स की मदद से लोगों को पहचानेंगे. साथ ही, रोबॉट्स सेंसर्स की मदद से लोगों की भावनात्मक स्थिति का पता लगा सकेंगे और वह क्या कह रहे हैं इसे भी सुन सकेंगे. फेसबुक की पेटेंट फाइलिंग से इस बात का खुलासा हुआ है.

Xiaomi Poco F1 स्मार्टफोन पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट, आज है आखरी दिन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इमोशनल रोबॉट्स, इमेज और विडियो डिस्प्ले करने के साथ लोगों के साथ बात कर सकेंगे. ये रोबॉट्स यूजर्स को लोगों से मिलने और नए दोस्त बनाने में मदद करेंगे. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक अपने पेटेंट फाइलिंग पर अमल करेगा या नहीं. सोशल रोबॉट्स के कॉन्सेप्ट का प्रोफाइल यूरोपियन पेंटेंट में सामने आया है, जिसे फेसबुक ने 16 मई 2019 को फाइल किया है. फेसबुक का हर इमोशनल रोबॉट्स एक एडल्ट (व्यस्क व्यक्ति) की ऊंचाई के बराबर होगा और इसमें कैमरे, दूसरे सेंसर्स लगे होंगे. लोगों के चेहरों को स्कैन करने के साथ उनकी बॉडी लैंग्वेज को ये रोबॉट्स आसानी से समझ सकेंगे.

इतनी कीमत में Vodafone दे रहा 2GB डाटा प्रति दिन के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

स्पीकर्स और माइक्रोफोन जिसे रोबॉट्स में लगाया गया है. उसे आवाज सुनने में मदद करेंगे. रोबॉट्स इनकी मदद से लोगों से बात भी कर सकेंगे. अगर इन रोबॉट्स को फेसबुक के प्लैटफॉर्म पर इंटीग्रेट किया जाता है तो मेंबर्स इनका इस्तेमाल दुनिया की खोज-परख करने और लोगों से बातचीत करने में प्रॉक्सी के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे. रोबॉट्स मॉनिटर स्क्रीन का इस्तेमाल करते हुए बातचीत करने वाले व्यक्ति की फोटो को डिस्प्ले कर सकेंगे. डिजाइन प्रपोजल से संकेत मिलता है कि रोबॉट्स कई तरह के काम कर सकेंगे और इन्हें दूसरे डिवाइसेज से कंट्रोल किया जा सकेगा.इन रोबॉट्स में पहिए भी लगे होंगे, जिससे ये आसानी से इधर-उधर घूम सकेंगे. फेसबुक ने ऐसे किसी सोशल रोबॉट्स डिजाइन को लेकर कोई ऑफिशल घोषणा नहीं की है. फेसबुक का कहना है कि पेंटेंट जरूरी नहीं है कि यह फ्यूचर प्लान का कोई संकेत हो. अपने बयान के माध्यम से फेसबुक ने साफ तौर पर कहा है.

Google ने अपने Android Q Beta Program में इस शानदार स्मार्टफोन को किया शामिल

Airtel Cricket Bonanza Contest में आकर्षक प्राइस जीतने का मौका

Apple डेवलपर इवेंट में कर सकता है ये घोषणाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -