मार्क जुकरबर्ग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के चलन को लेकर कहा ऐसा
मार्क जुकरबर्ग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के चलन को लेकर कहा ऐसा
Share:

लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेसिंग का चलन तेजी से बढ़ा है। वहीं इस दौरान लोगों ने घर से बिजनेस मीटिंग करने से लेकर ऑनलाइन क्लास लेने तक के लिए जूम और हाउसपार्टी जैसे एप्स का जमकार इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही इस ही बीच दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भी अपने यूजर्स के लिए मैसेंजर में रूम फीचर जारी किया है। इसके जरिए अब एक बार में 50 लोग वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। वहीं, दूसरी तरफ कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यू के दौरान मैसेंजर रूम और वीडियो कॉलिंग पर बड़ा बयान दिया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का चलन
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने द वर्ज को इंटरव्यू देते हुए कहा है कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोबाइल एप का चलन अस्थाई है। लॉकडाउन के हटते ही इसका चलन तेजी से कम हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा है कि जब तक लॉकडाउन चलेगा, तब तक इसका ट्रेंड बना रहेगा।

फेसबुक मैसेंजर रूम 
फेसबुक ने मैसेंजर में रूम फीचर जारी किया है जिसके बाद फेसबुक मैसेंजर से एक साथ अधिकतम 50 लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। खास बात यह है कि मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग में कोई भी सिर्फ एक इनवाइट लिंक के जरिए शामिल हो सकता है, भले ही वह फेसबुक ना इस्तेमाल करता हो। मैसेंजर रूम में भी जूम की तरह फीचर्स दिए गए हैं। फेसबुक मैसेंजर रूम में आग्युमेंट रियलिटी (AR) इफेक्ट्स भी मिलेंगे। इसके अलावा क्रियेटर के पास इस बात का विकल्प होगा कि वह रूम को किसे दिखाना और ज्वाइन करवाना चाहता है। इसके बाद वह किसी कोई भी किसी भी वक्त रूम से रिमूव कर सकेगा। अब रूम बनाने की बात करें तो जिस तरह आप फेसबुक मैसेंजर पर ग्रुप बनाते हैं, उसी तरह आप रूम भी बना सकेंगे।

जूम एप लगे आरोप
जूम एप पर लोगों की निजता में दखल और उनके डाटा चुराने के आरोप लगे हैं और कई देश की सरकारों ने इसके उपयोग ना करने की अपील की है। ऐसे में फेसबुक जिसके पास अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है, वो अपने पहुंच का इस्तेमाल करना चाहती है। उसने अपने दो मैसेजिंग ऐप मैसेंजर और व्हाट्सएप का उपयोग देखा है, जिसमें 700 मिलियन से अधिक लोग हर दिन आवाज या वीडियो कॉल करते हैं। इसी को देखते हुए फेसबुक ने भी अपने वीडियो सेवा में नई सुविधाएं और खासियतों को देने का फैसला किया है।

BSNL के इस प्लान में 19 मई तक मिलेगा फ्री में इंटरनेट

अमेरिकी एजेंसी ने 5जी से कोरोना फैलने के दावे को बताया है अफवाह

बच्चों को इंटरनेट से सुरक्षित रखने के लिए करें यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -