विशेषज्ञ पैनल ने ऑक्सफोर्ड कोविशिल्ड के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति देने की दी सलाह
विशेषज्ञ पैनल ने ऑक्सफोर्ड कोविशिल्ड के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति देने की दी सलाह
Share:

केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) के कोविड-19 के एक विशेषज्ञ पैनल ने ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन कोविल्ड के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशिल्ड के निर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है। यूके के मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने बुधवार को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी और मानव उपयोग के लिए एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित किया गया। सीडीएससीओ के कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी), जिसने पहले एसआईआई से अतिरिक्त सुरक्षा और इम्युनोजेनसिटी डेटा की मांग की थी, ने बुधवार को शॉट्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग के अपने आवेदन पर विचार-विमर्श किया और मामले की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को फिर से मुलाकात की।

SII के आवेदन के बाद, SEC ने अपने कोविड-19 वैक्सीन Covaxin के लिए Bharat Biotech द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण आवेदन की समीक्षा शुरू कर दी है, लेकिन अभी इस मामले पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। "सुरक्षा के संदर्भ में, कोविशिल्ड को सॉलिड प्रतिकूल घटनाओं के संबंध में अच्छी तरह से सहन किया गया था। सॉलिटेड प्रतिक्रियाओं का बहुमत गंभीरता में हल्का था और बिना किसी परिणाम के हल किया गया। इसलिए, कोविदिल सुरक्षित है और कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रभावी रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। लक्षित आबादी इस प्रकार, जोखिम अनुपात का लाभ कोविशिल्ड के व्यापक उपयोग का समर्थन करता है।"

दोबारा शादी करना चाहती हैं नेहा कक्क्ड़, खुद किया खुलासा

शिवराज सिंह चौहान के चौथी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद कल होगा राज्य मंत्रिमंडल का तीसरा विस्तार

केंद्र ने दज़ुकू घाटी में जंगल की आग को रोकने में मदद करने का दिया आश्वासन: सीएम एन बीरेन सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -