महिंद्रा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन केशब महिंद्रा का निधन
महिंद्रा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन केशब महिंद्रा का निधन
Share:

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मानद चेयरमैन केशब महिंद्रा का बुधवार को 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जैसा कि आईएनएसपीएसीई के अध्यक्ष पवन के गोयनका ने ट्विटर पर पुष्टि की। केशब महिंद्रा ने 1963 से 2012 तक प्रभावशाली कार्यकाल के लिए मुंबई-सूचीबद्ध समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह 1947 में अपने पिता की कंपनी में शामिल हो गए थे, जिसने शुरू में उपयोगिता वाहनों के निर्माण और बिक्री पर ध्यान केंद्रित किया था। अपनी सेवानिवृत्ति पर, उन्होंने अपने भतीजे आनंद महिंद्रा को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया।

उनके नेतृत्व में महिंद्रा समूह ने 19 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन के साथ, सॉफ्टवेयर सेवाओं, आतिथ्य और रियल एस्टेट क्षेत्रों में कदम रखते हुए ट्रैक्टर और स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों से परे अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया। वह हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (हुडको) के संस्थापक, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के उपाध्यक्ष, बॉम्बे डाइंग एंड मैन्युफैक्चरिंग के निदेशक, महिंद्रा उगीन स्टील के अध्यक्ष और बॉम्बे बर्मा ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड भी थे। उन्हें 1987 में फ्रांसीसी सरकार द्वारा शेवेलियर डी ला'ऑर्ड्रे नेशनल डी ला लीजन डी'ऑनर से सम्मानित किया गया था। वह 2004 से 2010 तक व्यापार और उद्योग पर प्रधान मंत्री की परिषद के सदस्य थे। 

व्हार्टन, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र के रूप में महिंद्रा ने महिंद्रा एंड महिंद्रा को भारत में विलीस जीप के केवल एक असेंबलर से एक विविध कंपनी में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आज महिंद्रा समूह अपने विविध व्यावसायिक फोकस के लिए पहचाना जाता है, जिसमें इसकी मूल मोटर वाहन जड़ों से परे विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

कल पीएम मोदी देंगे देश के युवाओं को नई सौगात... बाटेंगे नियुक्ति पत्र.

पूजा कर रही महिलाओं के साथ मुस्लिम युवकों ने की अभद्रता, बोले- 'मंदिर नहीं हटाया तो मार डालेंगे'

10 देसी हैंड ग्रैनेड के साथ गिरफ्तार हुआ युवक, हैरान कर देने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -