ईडब्ल्यूएस प्रभावित ओबीसी, एससी / एसटी कोटा: आईबीपीएस पीओ भर्ती 2020
ईडब्ल्यूएस प्रभावित ओबीसी, एससी / एसटी कोटा: आईबीपीएस पीओ भर्ती 2020
Share:

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की शुरुआत की गई थी। अपनी शुरुआत के दौरान, सरकार ने कहा कि ओबीसी, एससी, एसटी के तहत मौजूदा आरक्षण ईडब्ल्यूएस से प्रभावित नहीं होगा, लेकिन आईबीपीएस, इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन द्वारा जारी एक वर्तमान भर्ती अधिसूचना ने इसे अलग तरीके से कहा है। EWS के 10% को SC से 2%, ST से 1.5%, OBC से 6% कम करके अनारक्षित को 49.5 से 40% तक प्रबंधित किया गया है।

ओपन कैटेगरी टैली 50% पर बनी हुई है। आईबीपीएस ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया लेकिन मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के चंद्रू ने कहा कि इस कदम के लिए कोई कानूनी पवित्रता नहीं है। एसबीआई, जिसने पिछले साल भर्ती में ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया था, ने खुली श्रेणी की भर्ती को कम कर दिया और अन्य लोगों को अपरिवर्तित छोड़ दिया। न्यायाधीश ने कहा कि अगर आईबीपीएस आरक्षित उम्मीदवारों के कोटे में कटौती करता है तो यह संविधान का एक धुर विरोधी है। आईबीपीएस ने हाल ही में बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब एंड सिंध बैंक और यूको बैंक में रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। 3, 10 और 11 अक्टूबर को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी और मुख्य परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर आयोजित किया जाएगा। जिन पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, उनकी संख्या 1417, ओबीसी (27% आवश्यकता) के लिए 300, एससी / एसटी के तहत 196, 89 आरक्षित (6%) थी। EWS के लिए 142 पद (कुल रिक्तियों का 10 प्रतिशत) आवंटित किए गए हैं। लगभग 50 फीसदी पद (690 रिक्तियां) अनारक्षित वर्ग के लिए छोड़ दिए गए हैं।

कई उम्मीदवारों ने इसे 'अन्याय' के रूप में उल्लेख किया क्योंकि कुछ राज्यों ने भी प्रमाण पत्र जारी करना शुरू नहीं किया था और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के खिलाफ अदालत में मामले लंबित थे।

भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर में निकली वेकेंसी, इस दिनांक से पहले करे आवेदन

उत्तर प्रदेश विधान परिषद सचिवालय में बढ़ी आवेदन की दिनांक, जल्द करें अप्लाई

बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका, यहाँ करे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -