हर रंग के गुलाब का होता है अलग मतलब, जानिए यहाँ
हर रंग के गुलाब का होता है अलग मतलब, जानिए यहाँ
Share:

हर साल फरवरी के महीने को प्यार का महीना कहा जाता है। इस महीने में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, जिसे प्यार और स्नेह के दिन के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे मनाने से पहले, इससे पहले वाले सप्ताह की शुरुआत रोज़ डे से होती है। आइए इस महत्वपूर्ण दिन पर गुलाब के प्रत्येक रंग के पीछे के अर्थ पर गौर करें।

लाल गुलाब - लाल गुलाब को सार्वभौमिक रूप से प्रेम के प्रतीक के रूप में मान्यता प्राप्त है। यदि आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं या उन्हें अपने स्नेह की गहराई का एहसास कराना चाहते हैं, तो लाल गुलाब उपहार में देना सबसे अच्छा संकेत है।

गुलाबी गुलाब - गुलाबी गुलाब प्रशंसा और प्रशंसा का प्रतीक है। यदि आप किसी की सुंदरता की प्रशंसा करते हैं या उसके लिए भावनाएं विकसित करना शुरू कर दिया है, तो उन्हें गुलाबी गुलाब उपहार में देना आपकी भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त कर सकता है। इसी तरह, यदि आप किसी दोस्त को उसकी दोस्ती के लिए आभार व्यक्त करना चाहते हैं, तो गुलाबी गुलाब एक उपयुक्त विकल्प होगा।

पीला गुलाब - पीला गुलाब दोस्ती और नई शुरुआत का प्रतीक है। यदि आप किसी के साथ दोस्ती की शुरुआत करना चाहते हैं, तो उन्हें पीला गुलाब भेंट करना एक गर्मजोशी भरा और स्वागत करने वाला संकेत है। गुलाब का यह रंग नए उद्यमों या रिश्तों की शुरुआत से जुड़ी खुशी और सकारात्मकता का भी प्रतिनिधित्व करता है।

नारंगी गुलाब - नारंगी गुलाब इच्छा और उत्साह का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप किसी के प्रति स्नेह की भावना रखते हैं और उसे व्यक्त करना चाहते हैं, तो नारंगी गुलाब उपहार में देने से आपकी दिल की भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त किया जा सकता है। गुलाब का यह रंग आपकी अंतरतम इच्छाओं और इरादों को व्यक्त करने का माध्यम बनता है।

सफेद गुलाब - सफेद गुलाब शांति और पवित्रता का प्रतीक है। यदि आप सुलह चाहते हैं या किसी गलत काम के लिए किसी से माफी मांगना चाहते हैं, तो उन्हें सफेद गुलाब भेंट करना आपकी ईमानदारी और शांति की इच्छा का प्रतीक हो सकता है।

काला गुलाब - काला गुलाब शत्रुता और घृणा का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि किसी को काला गुलाब देने से व्यक्तियों के बीच दुश्मनी की भावना बढ़ सकती है।

संक्षेप में, गुलाब दिवस पर गुलाब भावनाओं और इरादों के शक्तिशाली दूत के रूप में काम करते हैं। चाहे प्यार, प्रशंसा, दोस्ती, इच्छा, मेल-मिलाप या दुश्मनी व्यक्त करना हो, गुलाब का रंग हार्दिक भावनाओं को व्यक्त करने में महत्वपूर्ण अर्थ रखता है। इसलिए, प्यार और स्नेह के इस खास दिन पर सही संदेश देने के लिए अपने गुलाब का चयन सोच-समझकर करें।

अफ्रीकी देश जाम्बिया में फैली बीमारी से 600 लोगों की मौत, भारत से भेजी गई मानवीय मदद

ब्रिस्क वॉक करते समय न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

रोजाना खाली पेट खाएं ये 5 सुपरफूड, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -