'भले ही आय नहीं है, लेकिन सक्षम होने पर पति को देना होगा मेंटेनेंस', कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला
'भले ही आय नहीं है, लेकिन सक्षम होने पर पति को देना होगा मेंटेनेंस', कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला
Share:

मुंबई: मुंबई की एक कोर्ट ने एक पति द्वारा दायर अपील को खारिज करते हुए मजिस्ट्रेट अदालत के फैसले को बरकरार रखा है। इस फैसले में पति को अपनी अलग रह रही बीवी को अंतरिम गुजारा भत्ता देने का निर्देश दिया गया था। अदालत का कहना था कि वो (पति) मेंटेनेंस देने में सक्षम है, भले ही उसके पास कोई आय नहीं है। मझगांव मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा कि यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि पति की कोई आय है। पत्नी ने कुछ सोशल मीडिया पोस्ट की तरफ संकेत किया, जिसमें उसका विजिटिंग कार्ड एवं कुछ अन्य पोस्ट थे। पत्नी ने बताया, यह चीजें दिखाती हैं कि वो नौकरी कर रहा है। जबकि पति ने कहा कि जब उसकी शादी हुई, तब भी उसके पास कभी नौकरी नहीं थी। सालों से वो कभी निश्चित आय के लिए नौकरी में नहीं आ सका।

वही इन सभी दस्तावेजों पर विचार करने के पश्चात् मजिस्ट्रेट ने फैसला दिया। अदालत ने यह माना कि दस्तावेजों में पति की आय नहीं दिखाई गई है। हालांकि, वह अच्छे शरीर वाला व्यक्ति है तथा पत्नी का भरण-पोषण करना उसका दायित्व है। पति को अंतरिम भरण-पोषण के रूप में अपनी अलग रह रही बीवी को 5000 रुपये प्रति माह तथा दोनों बेटों को 3000 रुपये प्रति माह देने का निर्देश दिया गया है। दरअसल, पत्नी की ओर से अदालत में याचिका दायर की गई थी। पत्नी का कहना था कि जब दोनों की शादी हुई तो वे मुंबई उपनगर में एक किराए के अपार्टमेंट में रहने चले गए। वहां पति ने उसके साथ मारपीट की। किसी और के साथ अवैध संबंध बना लिए।

पत्नी की तरफ से पेश अधिवक्ता ने कहा कि पत्नी और उनके बच्चे आर्थिक तौर पर पति पर निर्भर थे। पत्नी ने घरेलू हिंसा अधिनियम के तहत अदालत का दरवाजा खटखटाया। पति का आरोप है कि पत्नी ने उसके खिलाफ घरेलू हिंसा और बलात्कार की FIR दर्ज कराई थी। मामले में गिरफ्तार होने के पश्चात् से वो जेल में है। इसलिए उसके पास कोई नौकरी नहीं है। हालांकि अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एनपी त्रिभुवन ने कहा कि मजिस्ट्रेट कोर्ट ने उचित परिप्रेक्ष्य में कानूनी और तथ्यात्मक पहलू की प्रशंसा की है। पत्नी के आवेदन को इजाजत देने में कोई गलती नहीं की है और पति की अपील खारिज कर दी है।

घर में घुसकर नाबालिग लड़की को खेत में ले गए 6 बदमाश, फिर जो किया उसे जानकर काँप उठेगी रूह

अर्जुन राम मेघवाल बने राजस्थान में भाजपा की घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष

इंदौर में देर रात युवा इंजीनियर का सरेआम बदमाशों ने किया क़त्ल, 2 महीने पहले ही हुई थी शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -