'इलाका खाली करो..', युद्धविराम ख़त्म, गाज़ा के निवासियों को इजराइल ने फिर दी चेतावनी, हमास पर बड़े हमले की तैयारी
'इलाका खाली करो..', युद्धविराम ख़त्म, गाज़ा के निवासियों को इजराइल ने फिर दी चेतावनी, हमास पर बड़े हमले की तैयारी
Share:

यरूशलम: इजरायली सेना ने आज सोमवार को दक्षिणी शहर खान यूनिस से बड़े पैमाने पर निकासी के लिए अपने आह्वान को दोहराया, जहां हाल के हफ्तों में हजारों विस्थापित फिलिस्तीनियों ने शरण मांगी है, क्योंकि इसने गाजा पट्टी में अपने जमीनी आक्रामक और बमबारी लक्ष्यों को बढ़ाया है। एक सप्ताह के संघर्ष विराम के टूटने के बाद विस्तारित आक्रामक का उद्देश्य गाजा के हमास शासकों को खत्म करना है, जिनके 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमले ने दशकों में सबसे घातक इजरायली-फिलिस्तीनी हिंसा को जन्म दिया। युद्ध ने पहले ही हजारों फिलिस्तीनियों को मार डाला है और क्षेत्र की 2.3 मिलियन फिलिस्तीनियों की तीन-चौथाई आबादी विस्थापित हो गई है, जो जाने के लिए सुरक्षित स्थानों से बाहर भाग रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पहले से ही अपने शीर्ष सहयोगी, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के बढ़ते दबाव के तहत, इज़राइल एक और संघर्ष विराम से पहले फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के खिलाफ मौत का झटका देने के लिए दौड़ रहा है। लेकिन लड़ाई में बढ़ती संख्या, जिसके बारे में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार को संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद से कई सौ नागरिक मारे गए हैं, ने बातचीत की मेज पर लौटने का दबाव और बढ़ा दिया है। यह पृथक क्षेत्र के बड़े हिस्सों को भी निर्जन बना सकता है। जमीनी हमले ने गाजा शहर के बड़े हिस्से सहित उत्तर के अधिकांश हिस्से को मलबे से भरी बंजर भूमि में बदल दिया है। सैकड़ों-हजारों लोगों ने दक्षिण में शरण ली है, जिसका भी यही हश्र हो सकता है और इज़राइल और पड़ोसी मिस्र दोनों ने किसी भी शरणार्थी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

गाज़ा के निवासियों ने कहा कि उन्होंने रात भर और सोमवार को खान यूनिस में और उसके आसपास हवाई हमले और विस्फोटों की आवाज सुनी, जब सेना ने लोगों को मिस्र की सीमा की ओर दक्षिण की ओर स्थानांतरित होने की चेतावनी दी थी। सोमवार तड़के सोशल मीडिया पर अरबी भाषा में एक पोस्ट में, सेना ने फिर से खान यूनिस और उसके आसपास के लगभग दो दर्जन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया। विधवा और चार बच्चों की मां हलीमा अब्देल-रहमान ने कहा कि उन्होंने ऐसे आदेशों पर ध्यान देना बंद कर दिया है। वह अक्टूबर में अपना घर छोड़कर खान यूनिस के बाहर एक इलाके में चली गई, जहां वह रिश्तेदारों के साथ रहती है। उन्होंने रविवार को फोन पर कहा कि, "(इजरायली) कब्ज़ा आपको इस क्षेत्र में जाने के लिए कहता है, फिर वे उस पर बमबारी करते हैं। वास्तविकता यह है कि गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है। वे उत्तर में लोगों को मारते हैं। वे दक्षिण में लोगों को मारते हैं।”

हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर के बाद से क्षेत्र में मरने वालों की संख्या 15,500 से अधिक हो गई है, जबकि 41,000 से अधिक घायल हुए हैं। मंत्रालय नागरिक और लड़ाकू मौतों के बीच अंतर नहीं करता है, लेकिन कहा कि मृतकों में 70% महिलाएं और बच्चे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि शुक्रवार तड़के संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद से सैकड़ों लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं। अशरफ अल-किद्रा ने कहा, "अधिकांश पीड़ित अभी भी मलबे में हैं।"

चीन में नई बीमारी ने मचाया कोहराम! सैकड़ों बच्चे हुए बीमार, पैदा हुए कोरोना जैसे हालात

शादी के बाद दूल्हे ने भरी महफ़िल में मार दी दुल्हन को गोली, देखते रह गए मेहमान

3 खालिस्तानी आतंकियों को न्यूज़ीलैंड कोर्ट ने सुनाई सजा, भारतीय रेडियो होस्ट हरनेक सिंह को मारे थे 40 चाक़ू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -