चीन में स्थापित हुआ 'स्मॉग फ्री टॉवर'
चीन में स्थापित हुआ 'स्मॉग फ्री टॉवर'
Share:

बीजिंग - पर्यावरण को स्वच्छ रखने के प्रयास तो सभी देशों द्वारा किये जा रहे हैं लेकिन वांछित सफलता नहीं मिल पा रही है. ऐसी दशा में दुनिया के प्रदूषित शहरों में से एक बीजिंग में साफ हवा के लिए चीन सरकार ने एयर प्यूरीफायर लगाने का फैसला किया है. डच इंजीनियर डान रासगार्डे द्वारा डिजाइन किये गए इस एयर प्यूरीफायर को 'स्मॉग फ्री टॉवर' का नाम दिया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सात मीटर लंबे इस टॉवर को बीजिंग के 751 डी पार्क आर्ट एरिया में स्थापित किया गया है. स्मॉग फ्री टॉवर 2.5 आकार वाले प्रदूषित कणों के 75 फीसद हिस्से को ये टॉवर न केवल अवशोषित कर लेगा बल्कि इन प्रदूषित कणों को वो ताजी हवा में भी बदल देगा. ओजोन फ्री ऑयन टेक्नोलॉजी पर आधारित ये टॉवर प्रति घंटे 30 हजार क्यूबिक मीटर प्रदूषित हवा को साफ करेगा.

एक उल्लेखनीय बात यह है कि बीजिंग के आकाश में प्रदूषित हवा की एक परत जमी हुई है.इसके लिए येलो कार्ड जारी किया गया है.बीजिंग में 2.5 आकार वाले पर्टिकुलेट मैटर की सीमा 300 के स्तर को पार कर गई थी.सीएफईजेड के ल्यू गाउझेंग ने कहा कि टॉवर के जरिये आम लोगों को प्रेरित करना है कि वो शहर के वातावरण को शुद्ध रखने में सहयोग दें.कुछ लोग इस टॉवर के प्रति उत्सुक दिखे तो कुछ ने इसे सरकार का पाखण्ड बताया.

चीन का अंतरिक्षयान जुड़ा प्रयोगशाला से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -