आदिवासियों के लिए मसीहा बना यह लड़का, जंगलो के बीच बना डाला स्कूल
आदिवासियों के लिए मसीहा बना यह लड़का, जंगलो के बीच बना डाला स्कूल
Share:

आप जानते ही हैं कि इस समय कोरोना वायरस महामारी के कारण बहुत से लोगों को आर्थिक तंगी से लेकर दूसरी भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में इसी बीच तेलंगाना में आदिवासियों को भी कई तरह की परेशानी हो रही है. जी हाँ, वहीं इस महामारी के कारण हैदराबाद से लगभग 200 किमी दूर मुलुगु जिले के जंगलों के बीच रह रहे गुट्टी कोया आदिवासियों के पास इस समय काम नहीं है.

बताया गया है कि वह सीमित संसाधनों के साथ ही एक वक्त की रोटी के लिए भी दर-दर भटक रहे हैं. वहीं अब हैमलेट गांव के इन लोगों के लिए 26 वर्षीय उस्मानिया विश्वविद्यालय के छात्र ईसरम संतोष ने ऐसा काम किया है कि सुनकर आपको भी गर्व होगा। जी दरअसल संतोष साइबर लॉ के छात्र हैं और छात्रावास बंद होने के कारण वह मुलुगु जिले के नारलापुर में अपने घर वापस आ चुके हैं। इस समय संतोष इन लोगों के लिए आवश्यक आपूर्ति करने में हाथ बंटा रहे हैं. जी हाँ, केवल इतना ही नहीं बल्कि इस काम के बीच संतोष को जब यह लगा कि 150 लोगों के समुदाय में शिक्षा की कमी है तो उन्होंने वहां के बच्चों को पढ़ाने की योजना बनाई। जी दरअसल उन्होंने यहाँ एक झोपड़ी में स्कूल के रूप में भीम चिल्ड्रेन हैप्पीनेस सेंटर की स्थापना की जिसमें अब 35 से 40 छात्र अंग्रेजी, गणित और तेलुगु सीखने का काम कर रहे हैं.

हाल ही में एक वेबसाइट से बातचीत में एक बच्चे के पिता परमेश एम जोकि राजमिस्री हैं ने कहा कि, 'अब तक, बच्चे अपना अधिकांश समय जंगल में खेलने में बिताते थे। अब हमें उम्मीद है कि हमारे बच्चे वैसा जीवन नहीं जिएंगे जैसा हम जीते हैं। लॉकडाउन से पहले बस्ती के अधिकांश सदस्य चिनाई का काम करते थे। अब, वे लोग जंगल से फल और जामुन इकट्ठा करते हैं और 300 रुपये से 400 रुपये प्रतिदिन कमाने के लिए काम करते हैं।' आप सभी को हम यह भी बता दें कि अब तक संतोष ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर यहाँ किताबें और स्टेशनरी का इंतजाम किया और बच्चों को चॉकलेट, बिस्किट और अंडे बांटने का जिम्मा उठाया है.

चोरी के लिए आए चोर ने की सास और बहु की निर्मम हत्या

बिना रजिस्ट्रेशन कराए चोरी-छिपे तमिलनाडु जा रहे थे मजदुर

तमिलनाडु सरकार ने कर्नाटक से की अपने हिस्से में कावेरी का पानी छोड़ने की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -