PF, ESIC से जुड़ी है परेशानी तो, कर्मचारी जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर कर सकेंगे शिकायत
PF, ESIC से जुड़ी है परेशानी तो, कर्मचारी जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर कर सकेंगे शिकायत
Share:

कर्मचारियों के लिए अब भविष्य निधि (PF), ईएसआइ तथा श्रम संबंधी अन्य मामलों की उच्च स्तर पर शिकायत करना अब आसान हो सकता है। लेबर मिनिस्टरी ने इसके लिए ‘संतुष्ट’ (Santusht Portal) नाम से एक विशेष प्रकोष्ठ के गठन का निर्णय लिया गया है। EPFO, ESIC तथा केंद्रीय श्रम आयुक्त सहित मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी इसकी कमान संभालेंगे। फिलहाल यह व्यवस्था मंत्रलाय के स्तर पर काम करेगी, जिसमें श्रम मंत्री संतोष गंगवार स्वयं सप्ताह या पखवाड़े में एक दिन पांच शिकायतें चुनकर उनके समाधान की स्थिति का औचक मुआयना करना पड़ सकता है। 

श्रम संगठनों की बैठक में उठी बात
यह फैसला गंगवार ने श्रम संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बीते दिनों आयोजित अनौपचारिक बैठक में हुई चर्चा के आधार पर लिया गया था । बैठक के दौरान ज्यादातर यूनियन नेताओं ने कर्मचारियों की शिकायतों के लिए समुचित केंद्रीय तंत्र न होने की बात श्रम मंत्री के समक्ष उठाई थी। उनका कहना था कि हर काम के लिए डिजिटल प्रणाली का विकास किए जाने से जहां नियोक्ताओं और कर्मचारियों को सुविधा हुई है, वहीं उन्हें कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। खासकर छोटे प्रतिष्ठानों और असंगठित क्षेत्र के कम पढ़े-लिखे मजदूरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

इसलिए या तो डिजिटल के साथ-साथ पुरानी कागजी व्यवस्था को भी बनाए रखा जाए अथवा समस्या आने पर शिकायतों के समाधान के लिए मंत्रालय में एक ऐसा प्रकोष्ठ गठित किया जाए जहां शिकायत करने पर उसका त्वरित समाधान सुनिश्चित हो जाए। 'Santusht Portal' के जरिए मामलों का समाधान ‘संतुष्ट’ में ईपीएएफओ, ईएसआइसी, केंद्रीय श्रमायुक्त कार्यालय के अलावा श्रम मंत्रालय के चुनिंदा वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात करने का फैसला लिया गया है, जिससे वे किसी भी तरह से प्राप्त शिकायत को दर्ज कर उसका तय समय में समाधान सुनिश्चित करा सकें।

इराक पर अमेरिकी हमले से थर्राया अंतर्राष्ट्रीय बाजार, सेंसेक्स और निफ़्टी में भी दर्ज हुई गिरावट

SBI ने अपने कस्टमर्स को दिया न्यू ईयर गिफ्ट, अब सिर्फ अंगूठा लगाओ - पेमेंट करो....

नए साल में सोने की कीमत ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानिए क्या है आज के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -