5 अग्रिम व्यय जो आपके पीएफ AC की मासिक कटौती के अलावा करता है अन्य सुविधा प्रदान
5 अग्रिम व्यय जो आपके पीएफ AC की मासिक कटौती के अलावा करता है अन्य सुविधा प्रदान
Share:

ईपीएफओ या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) ग्राहकों के लिए कई पहलें कर रहा है। आइए ईपीएफओ द्वारा कर्मचारियों को दिए जाने वाले कुछ सबसे महत्वपूर्ण लाभों पर एक नज़र डालें:

मुफ्त बीमा लाभ - जिस क्षण आपका पीएफ खाता खोला जाता है, आपको डिफ़ॉल्ट रूप से बीमा लाभ मिलता है। आपको एम्प्लाइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) के तहत 6 लाख रुपये का बीमा मिलता है। ईपीएफओ के एक सक्रिय सदस्य के एक नामित या कानूनी उत्तराधिकारी को सेवा अवधि के दौरान सदस्य की मृत्यु के मामले में 6 लाख तक का एकमुश्त भुगतान मिलता है। यह लाभ कंपनियों और केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है।

टैक्स में पैसे बचाने के लिए 80C-EPF के तहत इनकम टैक्स लेट-ऑफ सबसे सरल और सबसे अच्छा विकल्प है। ईपीएफ खाताधारक आयकर की धारा 80 सी के तहत अपने वेतन पर करों में 12% बचा सकते हैं। नई कराधान प्रणाली में यह लाभ दूर किया गया है, हालांकि आप अपने कर की गणना के लिए पुरानी कर प्रणाली का विकल्प चुनकर इस लाभ का लाभ उठा सकते हैं।

सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन लाभ- EPFO ​​ACT, कर्मचारियों के मूल वेतन और महंगाई भत्ता (डीए) का 12 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा किया जाता है। इसी तरह, कंपनियां 12% मूल वेतन और डीए का भी योगदान देती हैं, जिनमें से 3,67% कर्मचारियों के खाते में और शेष 8.33% कर्मचारियों की पेंशन योजना में जाती हैं।

PF खाते से निकासी-EPF अधिनियम के अनुसार, अंतिम EPF निपटान का दावा करने के लिए, किसी को 55 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद सेवा से सेवानिवृत्त होना पड़ता है। कुल ईपीएफ बैलेंस में कर्मचारी के योगदान और नियोक्ता के साथ-साथ अर्जित ब्याज भी शामिल है। हालाँकि, सेवानिवृत्ति के करीब आने वालों के लिए या उससे पहले की राशि को आंशिक रूप से वापस लेने के लिए एक खिड़की है, 54 से अधिक कोई भी ब्याज के साथ संचित शेष राशि का 90 प्रतिशत तक निकाल सकता है। पीएफ एक्ट के तहत जरूरी होने पर ही कर्मचारी एक निश्चित राशि निकाल सकते हैं। धन का उपयोग आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों आवश्यकताओं के लिए किया जा सकता है। हालांकि, इन लाभों का लाभ उठाने के लिए, खाताधारकों को निश्चित अवधि के लिए ईपीएफओ का सदस्य होना आवश्यक है।

निष्क्रिय खाते पर ब्याज-पीएफ के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कर्मचारियों के निष्क्रिय पीएफ खातों पर भी ब्याज मिलता है। 2016 में अधिनियम में किए गए परिवर्तनों के अनुसार अब पीएफ खाताधारकों को उन खातों पर भी ब्याज मिलता रहेगा जो तीन साल से अधिक समय से निष्क्रिय पड़े हुए हैं।

प्रधानमंत्री की अगुवाई में शुरू हुई बैठक, क्या इस बार सरकार मानेंगी किसानों की मांग

कोरोना काल का वो दर्दनाक लम्हा जिसे हम और आप कभी नहीं भूल सकते

भोपाल के महापौर पद ओबीसी प्रत्याशी के लिए हुए आरक्षित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -