ऊर्जा संरक्षण दिवस आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु भी होंगी कार्यक्रम का भाग
ऊर्जा संरक्षण दिवस आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु भी होंगी कार्यक्रम का भाग
Share:

ऊर्जा संरक्षण के महत्व पर संदेश फैलाने और ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण में राष्ट्र की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए हर साल 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 14 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन, में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2023 समारोह में भाग लेने वाली है। इस मौके पर, राष्ट्रपति उ‍पस्थित जनसमूह को संबोधित  करने वाली है और राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2023, राष्‍ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवोन्‍मेषण पुरस्कार 2023 और ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता 2023 के विजेताओं को सम्मानित भी करने वाले है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस और पुरस्कारों का आयोजन भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई), जो भारत में राष्‍ट्रीय ऊर्जा दक्षता और इसके संरक्षण को विनियमित करने और बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के अनुसार अधिदेशित की गई है। बता दें कि केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आरके सिंह इस मौके पर संबोधित  करने वाले है। केंद्रीय विद्युत और भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल और विद्युत मंत्रालय के सचिव श्री पंकज अग्रवाल भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2023

बता दें कि ऊर्जा मंत्रालय के मार्गदर्शन में बीईई ऊर्जा दक्षता और इसके संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के खास मौके पर ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों से सम्मानित करने के द्वारा ऊर्जा उपभोग को कम करने में औद्योगिक इकाइयों, संस्थानों और प्रतिष्ठानों के प्रयासों को स्‍वीकार करता है और उन्‍हें प्रोत्साहित कर रहा है। एनईसीए 2023 के लिए आवेदन 9 नवंबर, 2023 तक खुले थे और कुल 516 आवेदन प्राप्त हुए थे । जिनमे से 20 प्रथम पुरस्कार, 16 द्वितीय पुरस्कार और 27 मान्‍यता प्रमाणपत्र सहित कुल 63 पुरस्कार प्रदान भी किया जा रहा है।

राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवोन्‍मेषण पुरस्कार (एनईईआईए) 2023

ऊर्जा दक्षता के क्षेत्र में भारत के उत्कृष्ट कार्यों और नवोन्‍मेषी विचारों को सम्‍मानित करने के लिए NEEIA की शुरुआत वर्ष 2021 में की गई थी।  NEEIA 2023 के लिए विभिन्न श्रेणियों अर्थात् श्रेणी क: उद्योग, भवन और परिवहन तथा श्रेणी ख: ​​छात्र और रिसर्च स्‍कॉलर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित भी किए जा चुके है। पुरस्कारों का मूल्यांकन प्रतिकृति, सामर्थ्य, विश्वसनीयता, ऊर्जा बचत पर प्रभाव और पर्यावरण तथा स्थिरता पर प्रभाव के आधार पर किया जाता है। एनईईआईए 2023 के लिए आवेदन 9 नवंबर, 2023 तक खुले थे और कुल 187 आवेदन मिले थे। इसमें से 1 प्रथम पुरस्कार, 1 द्वितीय पुरस्कार और 6 मान्‍यता प्रमाणपत्र सहित कुल 8 पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज से लेकर लाउडस्पीकर बैन तक..., CM बनते ही मोहन यादव ने लिए ये बड़े फैसले

मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस कैंटीन में लगी आग, दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर

केंद्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार, जानिए क्या है मामला ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -