हिमाचल: कोरोना के बीच बिजली उपभोक्ताओं को लगा एक और बड़ा झटका
हिमाचल: कोरोना के बीच बिजली उपभोक्ताओं को लगा एक और बड़ा झटका
Share:

शिमला: कोरोना महामारी के कारण पहले ही दुनिया का प्रत्येक राज्य बेहद प्रभावित है. वही इस बीच राज्य में बिजली कस्टमर को एक बड़ा झटका लगा है. गवर्मेंट ने हिमाचल में 30 पैसे से लेकर 1 रुपये तक बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी हैं. कैबिनेट के घरेलू कस्टमर को बिजली बिलों पर दी जाने वाली सब्सिडी घटाने का निर्णय लेने के पश्चात्, बुधवार को विद्युत नियामक समिति ने नई दरें जारी कर दी हैं. 1 जुलाई से नई दरों के हिसाब से बिजली बिल निश्चित होंगे. 

साथ ही जून माह के बिल पुरानी दरों पर ही दिए जाएंगे. बता दें कि नियामक समिति ने बिजली दरों में वृद्धि नहीं की हैं. सरकार की तरफ से सब्सिडी कम करने से समिति को नई दरें निश्चित करनी पड़ी हैं. नियामक समिति की तरफ से जारी नए टैरिफ में बिजली दरों को तीन स्लैब में वितरित किया गया है. खपत के मुताबिक, हर स्लैब की यूनिट का भिन्न से निर्धारण किया जाएगा. पूर्व स्लैब में शून्य से 125 यूनिट को रखा गया है. इसमें पहले की भांति 1.55 रुपये प्रति यूनिट का बिल आएगा. 

वही दूसरे स्लैब में शून्य से 125 यूनिट की दरें तीस पैसो में वृद्धि हुई हैं. इसमें कस्टमर को 1.85 रुपये प्रति यूनिट देने होंगे. इसी स्लैब में 126 से 300 यूनिट तक 3.95 रुपये प्रति यूनिट बिल प्राप्त होगा. पूर्व इस स्लैब में 2.95 रुपये लिए जाते थे. न्यू स्लैब सिस्टम बनने से एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली महंगी हुई है. तृतीय स्लैब में शून्य से 125 एवं 126 से 300 यूनिट की दरें द्वितीय स्लैब वाली रहेंगी. इसमें 300 से ज्यादा यूनिट बढ़ने पर प्रति यूनिट पांच रुपये देने होंगे. प्रथम 300 यूनिट से ज्यादा पर 4.40 रुपये प्रति यूनिट लगते थे. इसी के साथ बिजली उपभोक्ताओं की परेशानी और अधिक बढ़ गई है.

गिरे पेट्रोल के दाम, जाने क्या आज का प्राइस

मध्यप्रदेश  समेत इन शहरों में बढ़ रहा कोरोना का कहर, जा रही मासूमों की जानें 

गोवा में कोरोना की गिरी बाज, बढ़ गई संक्रमितों की तादाद 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -