31 मार्च को होगा राज्यसभा की 13 सीटों पर चुनाव, यहाँ देखें पूरी लिस्ट
31 मार्च को होगा राज्यसभा की 13 सीटों पर चुनाव, यहाँ देखें पूरी लिस्ट
Share:

नई दिल्ली: राज्यसभा की 13 सीटों पर प्रस्तावित चुनाव का शेड्यूल जारी हो गया है. शेड्यूल के अनुसार, उच्च सदन की 13 सीटों के लिए 31 मार्च को द्विवार्षिक चुनाव होंगे. कुल 6 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होगा. इसमें असम में 2 सीट, पंजाब में 5 सीट, केरल में 3 सीट और  हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा की 1-1 सीटें शामिल है.

राज्यसभा के जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उसमें रिपुन बोरा, आनंद शर्मा, सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, नरेश गुजराल, शमशेर सिंह, एके एंटनी का नाम शामिल हैं. बता दें कि संविधान के अनुसार, राज्यसभा में सदस्यों की अधिकतम संख्या 250 तय की गई है, जिसमे 238 सदस्यों के लिए चुनाव का प्रावधान है जबकि 12 सदस्यों को राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है, हर दो साल में से एक तिहाई सदस्यों का कार्यकाल समाप्त भी होता है, जिसके बाद उनकी सीटों के लिए चुनाव कराया जाता है. यानि कि हर दो साल पर राज्यसभा के एक तिहाई सदस्य बदलते हैं न कि यह सदन भंग होता है. यानी राज्यसभा सदैव बनी रहती है.

बता दें कि राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया लोकसभा और विधानसभा चुनाव से अलग है, क्योंकि उसके सदस्य का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है. लोकसभा चुनाव में आम जनता वोट करती हैं, मगर राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी वोट नहीं कर सकता है, इसके लिए जनता द्वारा चुने गए जन प्रतिनिधि यानी MLA ही वोट करते हैं. 

कहाँ गया केंद्र द्वारा दिया गया मिड डे मील का पैसा ? फंसी झारखंड सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के काफिले पर हमला, AAP ने भाजपा पर लगाए आरोप

कांग्रेस के पूर्व नेता के बेटे की शादी के रिसेप्शन की दावत खाकर हजारों मेहमान हुए बीमार, जाँच में जुटी टीम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -