राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन
राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन
Share:

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर आज चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के बाद अब राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया अब शुरू हो जाएगी. नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. अधिसूचना के अनुसार नामांकन भरने की प्रक्रिया 28 जून से पहले पूरी हो जाएगी. 29 जून को नामांकन पत्र की जांच की जाएगी और 17 जुलाई को मतदान किया जाएगा.

मतदान की प्रक्रिया सुबह 10 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे तक जारी रहेगी. वोटिंग सीक्रेट बैलेट पेपर के जरिए होगी. वहीं बैलेट पेपर पर लिखने के लिए खास तरह के पेन का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर इस पेन के सिवा किसी दूसरे पेन से लिखा जाएगा तो वह वोट रद्द माना जाएगा. 20 जुलाई 2017 को मतगंणना होगी. राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने वाले शख्स को 15 हजार रुपये की सिक्योरिटी जमा करानी होगी. इसके अलावा अगर उम्मीदवार किसी भ्रष्टाचार में दोषी पाया जाता है तो उसकी दावेदारी रद्द हो जाएगी.

गौरतलब है कि सभी पार्टियों के बीच राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है. भाजपा ने तीन सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति बनाई है. समिति सदस्य गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त व रक्षा मंत्री अरुण जेटली और सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू राजनीतिक पार्टियों से राष्ट्रपति उम्मीदवारी पर चर्चा कर सहमति बनाने के प्रयास करेंगे.

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अकेले पड़े केजरीवाल

राष्‍ट्रपति पद के लिए शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने आगे किया लालकृष्‍ण आडवाणी का नाम

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बैठकों का दौर जारी, वेंकैया नायडू से मिले अमित शाह

राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी पर राजनीतिक हलचल तेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -