चुनाव आयोग ने की राष्ट्रपति चुनाव के तारीख की घोषणा
चुनाव आयोग ने की राष्ट्रपति चुनाव के तारीख की घोषणा
Share:

नई दिल्ली: देश में होने वाले राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति पद के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है. जिसमे 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद का चुनाव होगा. 14 जून को चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी, जिसके बाद नामांकन की आखिरी तारीख 28 जून होगी और 1 जुलाई को नाम वापस लिए जा सकेंगे. इसके बाद 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद का चुनाव होने के साथ 20 जुलाई को मतों की गिनती की जाएगी. 

बता दे कि वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई माह में पूरा हो रहा है, ऐसे में देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव उनके कार्यकाल के पूरा होने से पहले कराया जा रहा है. इस चुनाव में भारत के राष्ट्रपति निर्वाचन में संसद के निर्वाचित सदस्यों के अलावा दिल्ली और पुडुचेरी विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों के साथ ही सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य मतदान करेंगे. 

चुनाव आयोग के अध्यक्ष नसीम जैदी ने राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि चुनाव विशेष पेन के जरिये कराया जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के कुल 776 सांसदों के अलावा विधानसभाओं के 4120 विधायक वोट डालेंगे. इस चुनाव के लिए सरकार तथा विपक्ष द्वारा अभी किसी नाम की घोषणा नहीं की गयी है. किन्तु जल्दी ही सहमति बन सकती है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हुआ चिंतन, केंद्र सरकार की की आलोचना

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नहीं होगी राहुल के अध्यक्ष बनने पर चर्चा

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू, कश्मीर हिंसा समेत कई मसलों पर होगी चर्चा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -