अक्टूबर में आठ कोर इंडस्ट्रीज के आउटपुट कॉन्ट्रैक्ट में हुआ परिवर्तन
अक्टूबर में आठ कोर इंडस्ट्रीज के आउटपुट कॉन्ट्रैक्ट में हुआ परिवर्तन
Share:

आठवें क्रमिक महीने के लिए अनुबंध अक्टूबर में आठ मुख्य बुनियादी ढाँचे वाले क्षेत्रों का उत्पादन 2.5 प्रतिशत घटा, मुख्य रूप से कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और इस्पात के उत्पादन में गिरावट के कारण। आठ मुख्य क्षेत्रों के उत्पादन में सितंबर 2020 में 0.1% और अक्टूबर 2019 में 5.5 प्रतिशत का अनुबंध हुआ था।

जबकि कोयला, उर्वरक, सीमेंट और बिजली ने सकारात्मक वृद्धि दर्ज की, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों और इस्पात ने समीक्षाधीन महीने में नकारात्मक वृद्धि दर्ज की। अप्रैल-अक्टूबर के दौरान, पिछले वर्ष की समान अवधि में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में क्षेत्रों के उत्पादन में 13 प्रतिशत की गिरावट आई है। कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस रिफाइनरी उत्पादों और इस्पात के उत्पादन में क्रमशः 6.2 प्रतिशत, 8.6 प्रतिशत, 17 प्रतिशत और 2.7 प्रतिशत की गिरावट आई है। उर्वरक उत्पादन की वृद्धि दर अक्टूबर में घटकर 6.3 प्रतिशत रह गई, जो पिछले साल इसी महीने में 11.8 प्रतिशत थी। दूसरी ओर, समीक्षाधीन माह के दौरान कोयला, सीमेंट और बिजली क्षेत्र का उत्पादन क्रमशः 11.6 प्रतिशत, 2.8 प्रतिशत और 10.5 प्रतिशत बढ़ा। 

इन आठ प्रमुख क्षेत्रों का उत्पादन मार्च से नकारात्मक क्षेत्र में है। सितंबर में, संकुचन की दर 0.1 प्रतिशत थी। इक्रा लिमिटेड की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट अदिति नायर ने कहा "हमारे विचार में अक्टूबर 2020 में आईआईपी के गैर-प्रमुख हिस्से मुख्य क्षेत्रों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, जिसका नेतृत्व त्योहारी सीजन से पहले शेयरों के निर्माण के आधार पर किया गया है। इसके आधार पर, हम अक्टूबर 2020 में आईआईपी में 4-7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है।"

PNB के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 दिसंबर से बदलेगा ये नियम

सेबी ने NDTV के प्रमोटरों, प्रणय रॉय और राधिका रॉय को 2 साल के लिए पूंजी बाजार से किया प्रतिबंधित

लगातार 8वें दिन बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -