लगातार 8वें दिन बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

By Bhavesh Bakshi
Nov 28 2020 10:57 AM
लगातार 8वें दिन बढे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज के भाव

जयपुर: 2 माह की शांति के बाद पेट्रोल-डीजल ने बीते 8 दिनों से तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. आज पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. सर्दी और कोरोना महामारी के संकटकाल के दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा जारी है, इससे आमजन मुश्किल में पड़ गया है.

संकट के इस काल में पेट्रोल-डीजल आम जनता की पकड़ से बाहर होता जा रहा है. एक ओर तो पिछले 8 दिन में कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार भी लॉकडाउन अवधि में 2 बार पेट्रोल और डीजल पर वैट में वृद्धि कर चुकी है. कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट के बाद भी देश और राज्य में पेट्रोल डीजल के दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी है. पिछले 8 दिनों में जिस तरह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो रहा है, उससे ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार का तेल कंपनियों पर नियंत्रण पूरी तरह ख़त्म हो चुका है.

तेल कंपनियां ढाई महीने शांत बैठने के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमतें कम होने के बाद भी अपना मार्जिन बढ़ाने के लिए बीते 8 दिन से कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू कर चुकी हैं. 20 नवम्बर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा होना शुरू हुआ जो आज तक जारी है. इस अवधि में बीते 8 दिन में पेट्रोल जहां 1 रुपए 20 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं डीजल की कीमतों में भी 1.88 रुपए का उछाल आया है. पेट्रोल के दाम 89.41 रुपए के स्तर पर पहुंच गए हैं. वहीं डीजल के दाम में भी 81.15 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

अब घर खरीदना होगा और भी आसान, सरकार करने वाली है बड़ा ऐलान

उच्च स्तर पर स्टॉक्स, अप्रैल के बाद से हुआ सर्वश्रेष्ठ मासिक लाभ रिकॉर्ड

केंद्रीय बैंक ने इस साल तीसरा बेंचमार्क बॉन्ड किया जारी