UP है फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में अव्वल
UP है फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में अव्वल
Share:

लखनऊ : यूपी में यूजीसी के एक अहम खुलासे के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में आठ फर्जी विश्वविद्यालय संचालित हो रहे हैं। तथा यूजीसी की इस सूची में उत्तरप्रदेश का फर्जी विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान है जो की वहा की सरकार के लिए एक चिंता का विषय है. सबसे बड़ी बात यह है की इन फर्जी सूची के अंतर्गत यूपी में आखिर इतने सारे फर्जी विश्वविद्यालय खुले कैसे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने शिक्षा सत्र शुरू होने के पहले दिन ही फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। इसमें आठ फर्जी विश्वविद्यालयों के साथ नंबर एक पर उत्तर प्रदेश है, जबकि दिल्ली छह विश्वविद्यालयों के साथ दूसरे नंबर पर है।

इसके अलावा बिहार, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल में एक-एक विश्वविद्यालय को फर्जी करार दिया गया है। उत्तर प्रदेश में महिला ग्राम विद्यापीठ विश्वविद्यालय (वीमेंस यूनिवर्सिटी) प्रयाग इलाहाबाद, गांधी ङ्क्षहदी विद्यापीठ प्रयाग, इलाहाबाद, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी, कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपन यूनिवर्सिटी) अचलताल, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय कोसीकलां मथुरा, महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय प्रतापगढ़, इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद इंस्टीट्यूशनल एरिया खोड़ा माकनपुर नोएडा फेज सेकेंड व गुरुकुल विश्वविद्यालय वृंदावन मथुरा को फर्जी घोषित किया गया है।

यूजीसी के सचिव प्रो. डा. जसपाल सिंह संधू ने छात्रों को उक्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश न लेने के लिए आगाह किया है, क्योंकि इन्हें कहीं से भी मान्यता नहीं मिली है। यह सभी स्वयंभू संस्थान हैं। यूजीसी ने देशभर के विद्यार्थियों को इन फर्जी विश्वविद्यालयों में प्रवेश न लेने की सलाह दी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -