पाकिस्तान के बाद अब इस इस्लामी देश पर मंडराया खाद्य संकट, 3 गुना हुए रोटी के दाम
पाकिस्तान के बाद अब इस इस्लामी देश पर मंडराया खाद्य संकट, 3 गुना हुए रोटी के दाम
Share:

काहिरा: पाकिस्तान के बाद अब एक और इस्लामी मुल्क मिस्र (Egypt) की आर्थिक स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। मिस्र में खाने का सामान इतना महंगा हो गया है कि गरीबों को पेट भरना भी मुश्किल हो गया है। हैरान करने वाली बात यह है कि जहां लोग अपना पेट नहीं भर पा रहे हैं, ऐसी स्थिति में सरकार की एक एजेंसी ने लोगों से कहा है कि महंगाई के दौर में प्रोटीन की आवश्यकता पूरा करने के लिए मुर्गे के पंजे खाएं। जो उन्हें अन्य चीजों के मुकाबले में सस्ते भी पड़ेंगे और शरीर की आवश्यकता को भी पूरा कर देंगे।  

हालांकि, सरकारी एजेंसी की इस सलाह से लोग भड़क उठे। सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में लोगों ने जमकर गुस्सा प्रकट किया। मिस्र के एक सांसद करीम अल-सादत ने भी इस बात पर तीखी प्रतिक्रिया दी। करीम अल-सादत ने एजेंसी की इस सलाह को मौजूदा संकट की वास्तविकता से पूरी तरह से अलग करार दिया। बता दें कि मिस्र, जो ज्यादातर खाद्य आयात पर निर्भर है, उसमें खाद्य पदार्थों की महंगाई ने लगभग 10 करोड़ लोगों को आर्थिक संकट में धकेल दिया है। स्थिति ये हो गई है कि बड़ी सुपरमार्केट्स में ग्राहकों को केवल 3 कट्टा चावल, 2 बोतल दूध और एक बोतल तेल खरीदने दिया जा रहा है। 

मिस्र की राजधानी काहिरा में बेकरी पर सामान लेने पहुंची 34 साल की महिला रिहैब ने बताया है कि, जो ब्रेड वे मिस्र के एक पाउंड में खरीदती थी, अब वह 3 पाउंड (मिस्र) में मिल रही है। रिहैब ने बताया कि उनके पति एक माह में 6 हजार पाउंड (मिस्र) कमाते हैं। जैसी अब महंगाई है, यही वेतन जो पूरे महीने चलता था, अब 10 दिनों में ही खत्म हो जाता है। 13 लोगों के परिवार का पेट पालने वाली 55 साल की रेडा ने कहा कि पकाने के लिए जो गोश्त कभी सस्ता मिलता था, अब उसकी कीमत इतनी हो गई है कि उसे खरीदना मुश्किल हो गया है। रेडा के मुताबिक, गोश्त के भाव पिछले कुछ दिनों में दोगुने हो गए है। रेडा ने बताया कि वह दो-दो जगह नौकरी करके पैसा कमा रही हैं, उसके बाद भी बहुत सी आम चीजें अब भी उनकी पहुंच से बाहर हैं।

इंडोनेशिया में भूकंप ने मचाई तबाही, सामने आया लाइव Video

एक भी जीवित नहीं बचा.., नेपाल विमान हादसे के पीछे कारण क्या ? ब्लैक बॉक्स से खुलेंगे राज़

सीमा विवाद को लेकर अमेरिका ने फटकारा, तो चीन बोला- LAC पर शांति है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -