सीमा विवाद को लेकर अमेरिका ने फटकारा, तो चीन बोला- LAC पर शांति है
सीमा विवाद को लेकर अमेरिका ने फटकारा, तो चीन बोला- LAC पर शांति है
Share:

बीजिंग: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अपनी हरकतों पर अमेरिका द्वारा की गई टिप्पणी के बाद चीन भड़क गया है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर चीन अच्छे कदम नहीं उठा रहा है। इस पर चीन की ओर से कहा गया है कि LAC पर तनाव दो देशों का आंतरिक मामला है, इसमें तीसरे को दखल देने की आवश्यकता नहीं है। अमेरिका के दक्षिण मध्य एशिया मामलों के असिस्टेंट सेक्करटरी डोनाल्ड लू ने कहा था कि मई में ही चीन ने अपनी गलत गतिविधियां आरम्भ कर दी थीं। सीमा विवाद को सुलझाने के स्थान पर चीन ने आक्रामक रवैया अपनाया था। उन्होंने कहा था कि इस मामले में अमेरिका सदैव भारत के साथ खड़ा रहेगा। 

लू की टिप्पणी के बाद चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बिना किसी प्रमाण के ही अमेरिकी अधिकारी ने LAC को लेकर चीन पर इल्जाम लगाए हैं। उन्होंने कहा कि, चीन 2 देशों के द्विपक्षीय संबंधों के मामले में हस्तक्षेप करने को लेकर कड़ी आपत्ति जाहिर करता है। उन्होंने यह भी कहा कि LAC पर कुल मिलाकर स्थिति स्थिर है। बॉर्डर का मामला भारत और चीन के बीच है। दोनों ही देश सहमति और बातचीत से मामले को हल करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि, उम्मीद है कि अमेरिका ऐसे कार्य करेगा, जिससे शांति और स्थिरता बढ़ेगी। 

प्रवक्ता ने कहा है कि, भारत और चीन ने आपस में स्मूथ कम्युनिकेशन स्थापित किया है। रणनीतिक और सैन्य माध्यमों से विवाद को सुलझाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि भारत के सैन्य अधिकारी भी चीन को लेकर किसी भी प्रकर से आश्वस्त नहीं हैं। आर्मी चीफ ने हाल ही में कहा था कि बॉर्डर पर स्थिति सामान्य है, मगर अप्रत्याशित है। यानी कभी भी कुछ भी हो सकता है। बता दें कि लू इन दिनों भारत दौरे पर आए थे। अमेरिकी गृह मंत्री एंटनी ब्लिंकन के दौरे से पहले वह तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत आए थे। 

'Twitter चलाता है, इसे फांसी चढ़ा दो..', इस्लामी मुल्क में एक मौलवी को सजा-ए-मौत

उधार मांग-मांगकर थका पाकिस्तान.., पीएम शरीफ बोले- ये हमारे लिए शर्म की बात

PAK मीडिया भी हुआ पीएम मोदी का मुरीद, कहा- मोदी ने वो कर दिखाया जो कोई नहीं कर सका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -