सावन ख़त्म होते ही महंगा हो जाएगा चिकन और अंडा, आम आदमी पर चलेगा महंगाई का डंडा
सावन ख़त्म होते ही महंगा हो जाएगा चिकन और अंडा, आम आदमी पर चलेगा महंगाई का डंडा
Share:

नई दिल्ली: आम जनता को जल्द ही महंगाई की तगड़ी मार पड़ने वाली है. अभी तो सावन का महीना चल रहा है, और देश में ज्यादातर लोग इस महीने नॉनवेज नहीं खाते हैं. जब वे सावन के बाद चिकन या फिर अंडे खरीदने पहुंचेंगे, तो उन्हें बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, महंगाई अब अंडे और चिकन का स्वाद बिगाड़ सकता है. अंडे और चिकन की कीमतें 20 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती हैं. इसके पीछे मुर्गी पालन और अंडे के उत्पादन में लागत बढ़ने का हवाला दिया जा रहा है. ईंधन की कीमतों में वृद्धि से भी किसानों की लागत बढ़ी है. 

इस बिजनेस से जुड़े लोगों की मानें तो चिकन फीड का भाव दोगुना हो गया है. पोल्ट्री फार्मिंग करने वाले किसान सोयाबीन और मक्के की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं. क्योंकि मुर्गियों को खाने में सोयाबीन और मक्का सबसे अधिक दिया जाता है. व्यापारियों की मानें तो सोया मील 35 रुपये किलो से बढ़कर 90 रुपये किलो पहुंच गया है, यानी कीमतें दोगुनी से भी अधिक बढ़ गई हैं. मक्के का भाव भी 40 रुपये के आसपास पहुंच गया है, जो कि 21 रुपये किलो बिक रहा था. फिलहाल थोक बाजार में अंडा 4 से 5 रुपये प्रति पीस है.  

पोल्ट्री फार्मिंग करने वालों कारोबारियों का कहना है कि चिकन फीड का भाव बढ़ने से चिकन की उत्पादन लागत 75 रुपये बढ़कर 100 रुपये हो गया है. यानी लागत में 30 फीसदी की वृद्धि हो गई है. जिससे अंडे और चिकन का भाव 20 से 25 फीसदी की वृद्धि हो सकती है.

KELTRON ने रक्षा उपकरणों के निर्माण के लिए NPOL ने दिया सहयोग

सोना खरीदने का बेहतरीन मौका! पिछले 5 दिनों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है भाव?

नेशनल हैंडलूम डे पर पीएम मोदी ने स्थानीय हैंडलूम उत्पादों के लिए समर्थन का किया आह्वान 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -