मच्छर से पाना है छुटकारा तो, रसोई की ये चीजें जरूर आजमाकर देखें
मच्छर से पाना है छुटकारा तो, रसोई की ये चीजें जरूर आजमाकर देखें
Share:

 दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक जीव मच्छर भी है. मच्छर के एक छोटे से डंक से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी घातक बीमारियां होने का खतरा होता है. बारिश  का मौसम प्रारंभ होते ही डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियां अपने पैर पसारने ला जाती हैं. मच्छर न केवल रात्रि को आपकी नींद खराब कर देते हैं बल्कि दिन में भी आपकी हेल्थ के दुश्मन बने रहते हैं. इनसे बचने के लिए लोग कई प्रलयर के जहरीले मॉस्किटो कॉइल और रिपेलेंट की सहायता लेते हैं. जो की आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचाते है. ऐसे में अपने घर में शामिल  कई घरेलू इलाज अपनाकर आप अपनी हेल्थ के इन दुश्मनों से जल्द राहत पा सकते हैं. तो चलिए जानते है इन घरेलू उपयों के बारें में....

नीम
जिस तरह हेल्थ के लिए नीम के अपार लाभ हैं उसी प्रकार इससे मच्छरों को भी भगाया जा सकता है. इसके लिए नीम और नारियल के ऑइल को बराबर तादाद में लेकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे बॉडी पर रगड़ें. इसका प्रभाव 8 घंटे तक रहता है.

कपूर
कमरे में कॉइल के स्थान कपूर जलाएं और पंद्रह-बिस मिनट के लिए छोड़ दें. जब रूम में वापस जाएंगे तो मच्छरों का नामो-निशान नहीं रहेगा.

नींबू
समानता मात्रा में नींबू के ऑइल और नीलगिरी के ऑइल लेकर मिश्रण तैयार कर लें, अब इसे बॉडी पर लगाएं. इसकी खुशबू से मच्छर आपके आस-पास नहीं भटकेंगे.

लहसुन
लहसुन की बदबू से मच्छर इसके पास नहीं आता है. इसे पीस कर, पानी में अच्छे से उबाल कर रूम में छिड़क दें. प्रभाव साफ दिखेगा. अगर आपको इसकी बदबू से दीक्कत न हो तो यह स्प्रे अपने शरीर पर भी छिड़क सकते हैं.

यूपी राज्यसभा चुनाव: भाजपा उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद ने भरा पर्चा, निर्विरोध चुना जाना तय

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हो रही भारी बारिश

दावा 'अमेरिका' जैसी सड़क का और सामान्य सड़क तक नहीं, खाट पर माँ को अस्पताल लेकर पहुंचा बेटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -