अध्ययन में हुआ खुलासा: ब्राज़ील और साउथ अफ्रीका के कोरोना वायरस पर प्रभावी होगी Pfizer वैक्सीन
अध्ययन में हुआ खुलासा: ब्राज़ील और साउथ अफ्रीका के कोरोना वायरस पर प्रभावी होगी Pfizer वैक्सीन
Share:

तकरीबन एक साल तक कोविड-19 द्वारा विश्वभर में तबाही मचाने के उपरांत इसके नए वैरिएंट्स मुश्किल का सबब बनते जा रहे हैं. यूके स्ट्रेन, ब्राजील स्ट्रेन और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन म्यूटेशन के उपरांत और खतरनाक स्वरूप देखने को मिला है. लेकिन अब नई स्टडी में दावा किया गया है कि Pfizer की वैक्सीन इन नए स्ट्रेन्स और भी प्रभावी होता जा रहा है. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में बोला गया है कि Pfizer वैक्सीन इन स्ट्रेन्स को प्रभावी रूप से निष्क्रिय करती है.

इस रिसर्च में Pfizer, Biotech के अतिरिक्त यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के वैज्ञानिक भी शामिल हैं.  जंहा इस बात का पता चला है कि रिसर्च में यह भी कहा गया है कि वैक्सीन दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पर थोड़ी कम असरदार होने वाला है. जिससे पहले खबर मिली थी कि ब्रिटेन में मिले वायरस के नए रूप ने विश्वभर के कई देशों को प्रभावित किया था. अब एक नई स्टडी में दावा किया जा रहा है कि ब्रिटेन में मिला कोविड का स्वरूप पहले के वायरस की तुलना में अधिक संक्रामक है और इसके कारण फिर से कोरोना के तेजी से फैलने का अनुमान है.

शोध पत्रिका ‘साइंस’ में प्रकाशित अध्ययन में बोला गया है कि शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने जैसे सख्त कदमों और टीकाकरण को बढ़ावा दिए बिना 2021 में इंग्लैंड में कोविड-19 वायरस की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों और मौतों का आंकड़ा 2020 की तुलना में अधिक रहने वाली थी. अध्ययन दल में लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसीन के विशेषज्ञ भी थे.

भारत में नहीं दी गई इमरजेंसी यूज की अनुमति:  इस बात का पता चला है कि Pfizer ने भी भारत में इमरजेंसी यूज के लिए आवेदन किया था लेकिन उसे अनुमति अब तक नहीं दी गई है. भारत की तरफ से साफ किया गया था कि उसी वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति मिलेगी जिसने भारत में कोई ट्रायल किया हो.

चोरी के शक में दो युवकों की कर दी पिटाई, हो गई मौत

लहचूरा बांध का निरिक्षण कर बोले सीएम योगी- 'आने वाले दिनों में सोना उगलेगी बुंदेलखंड की धरती'

फरहान अख्तर की फिल्म ‘तूफान’ की रिलीज डेट का हुआ ऐलान, इस दिन मचाएगी धमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -