ईडी ने उर्वरक घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में RJD सांसद को किया गिरफ्तार
ईडी ने उर्वरक घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में RJD सांसद को किया गिरफ्तार
Share:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित उर्वरक घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में राजद के राज्यसभा सांसद अमरेंद्र धारी सिंह को गिरफ्तार किया है, अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि संसद सदस्य (सांसद) और व्यवसायी को धाराओं प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है। यह मामला इफको और इंडिया पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) से जुड़े एक कथित उर्वरक घोटाले से संबंधित है, जिसमें सीबीआई ने पिछले महीने भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था। 

इस मामले में शामिल एक फर्म का सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बताया जा रहा है, जिसकी पहचान ज्योति ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के तौर पर हुई है। उर्वरक घोटाले पर एक संक्षिप्त: भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) एक बहु-राज्य किसान सहकारी है, जबकि इंडियन पोटाश लिमिटेड (आईपीएल) इसकी कंपनी है जो उर्वरकों की आपूर्ति में शामिल है जिसके लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। 

सीबीआई ने रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा भेजी गई दो शिकायतों के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की, जिसमें बरेली के सांसद निशिकांत दुबे और सुदीश त्रिपाठी के समान आरोप थे। इसमें कहा गया है कि इफको के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी और आईपीएल के प्रबंध निदेशक पीएस गहलौत ने उच्च सब्सिडी का दावा करने के लिए "आपराधिक साजिश" के तहत 2007 से 2014 तक अत्यधिक बढ़ी हुई दरों पर उर्वरकों का आयात किया।

8 साल के बच्चे को धमकाकर कराया कोविड केयर सेंटर का टॉयलेट साफ

ट्रैक्टर ने बाइक को मारी टक्कर, युवक की हुई मौत

मुंबई में 21 वर्षीय युवती ने की खदकुशी, आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में पति गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -