केपीएमजी ने किया एलान, कहा- अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 21 में 1.1 - 13.6 पीसी द्वारा किया जाएगा अनुबंध
केपीएमजी ने किया एलान, कहा- अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 21 में 1.1 - 13.6 पीसी द्वारा किया जाएगा अनुबंध
Share:

प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म केपीएमजी इंटरनेशनल लिमिटेड के बयान के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था को वित्त वर्ष 2015 में वित्त वर्ष 2015 में वित्त वर्ष 2015 में 1.1 से 13.6 प्रतिशत की सीमा तक अनुबंध करने की उम्मीद है, जिसमें कोरोना का प्रकोप और इसके कारण होने वाले निवेश, निर्यात के झटके हैं। 

जबकि अर्थव्यवस्था के स्तर पर जोड़े गए सकल मूल्य में गिरावट सभी प्रमुख क्षेत्रों के घटते उत्पादन से प्रेरित है, कुछ क्षेत्रों में अधिक गिरावट की उम्मीद है, जिससे वृहद स्तर पर इस गिरावट में और योगदान होता है। ऐसे क्षेत्रों में, थोक और खुदरा व्यापार सबसे कठिन क्षेत्र हो सकता है, जिसके बाद अचल संपत्ति और निर्माण होता है, केपीएमजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 'भारत में संभावित आय और रोजगार पर कोविड-19 महामारी का प्रभाव।' ये क्षेत्र (व्यापार, अचल संपत्ति, निर्माण, सेवाओं आदि) काफी हद तक गैर-आवश्यक उत्पादों / सेवाओं को पूरा करते हैं या सामाजिक गड़बड़ी से काफी प्रभावित थे और इसलिए, लॉकडाउन के दौरान गंभीर रूप से प्रभावित हुए थे। लॉकडाउन हटाए जाने के बाद भी, इस तरह के क्षेत्रों की मांग कम आर्थिक विकास और व्यापार की भावनाओं और सामाजिक दूर करने के उपायों के कारण कम होने की संभावना है।

चूंकि ये क्षेत्र राष्ट्रीय सकल मूल्य वर्धित में भी बड़े पैमाने पर योगदान करते हैं, इसलिए इन क्षेत्रों के उत्पादन में मामूली गिरावट भी अर्थव्यवस्था को काफी प्रभावित करती है। इन क्षेत्रों के जीवीए में गिरावट अलग-अलग परिदृश्यों के तहत अलग-अलग रही है क्योंकि महामारी का वार्षिक प्रभाव गैर-आवश्यक व्यावसायिक क्लोजर की लंबाई और वायरस के प्रसार के आधार पर भिन्न हो सकता है। रोजगार में आने से, सामाजिक विकृति के उपायों के साथ-साथ लॉकडाउन की श्रृंखला ने अर्थव्यवस्था में नौकरियों का एक महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है। निर्माण खंड में थोक और खुदरा व्यापार क्षेत्र, अचल संपत्ति और होटल और रेस्तरां के बाद राष्ट्रीय बेरोजगारी के आंकड़ों में महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद है। केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन क्षेत्रों में रोजगार में गिरावट मांग और आपूर्ति दोनों कारकों से प्रेरित है।

दिल्ली में बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, दिसंबर के अंत तक हरी झंडी दिखा सकते हैं पीएम मोदी

NSE ने पहली जनवरी से F & O में 3 नए स्टॉक किए शुरू

सस्ते होंगे प्याज़? केंद्र सरकार ने आयात पर 31 जनवरी तक दी छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -