इन 4 फलों को खाने से हो सकती है ब्लोटिंग, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट?
इन 4 फलों को खाने से हो सकती है ब्लोटिंग, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट?
Share:

खराब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर आहार के कारण, कई लोगों को पेट फूलने की समस्या हो रही है, जो पाचन पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। सूजन, एक आम पाचन समस्या है, जिसके परिणामस्वरूप एसिडिटी के कारण पेट में सूजन हो जाती है, जिससे काफी असुविधा होती है। भोजन की थोड़ी सी मात्रा भी पेट को अत्यधिक भरा हुआ महसूस करा सकती है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि न केवल खराब जीवनशैली, बल्कि कुछ स्वस्थ फल भी अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। ये फल पेट में एसिडिटी पैदा कर सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। आइए देखें कि इस समस्या से बचने के लिए किन फलों को कम मात्रा में खाना चाहिए।

सेब और ब्लैकबेरी
सेब और ब्लैकबेरी दोनों ही स्वास्थ्यवर्धक फल माने जाते हैं। हालाँकि, इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। उनमें सोर्बिटोल, एक प्राकृतिक शर्करा होती है, जिसे कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अवशोषित नहीं कर पाते हैं, जिससे सूजन हो जाती है। बच्चों में यह दस्त का कारण भी बन सकता है।

सूखे खुबानी
जब सूखे मेवों की बात आती है, तो सूखे खुबानी उल्लेखनीय हैं। इनमें फ्रुक्टोज, एक प्राकृतिक शर्करा, उच्च मात्रा में होती है। इन्हें अधिक मात्रा में खाने से पेट दर्द, गैस और सूजन की समस्या हो सकती है।

आड़ू
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बहुत अधिक आड़ू खाने से भी समस्याएं हो सकती हैं। इनमें पॉलीओल्स होते हैं, जो प्राकृतिक शर्करा के समान होते हैं। अधिक मात्रा में आड़ू का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है।

तरबूज
तरबूज गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। हालाँकि, तरबूज में फ्रुक्टोज की मात्रा भी अधिक होती है। पाचन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए तरबूज को पचाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसे पचाने में आसान बनाने के लिए, सेवन से पहले काली मिर्च या फलों का मसाला जोड़ने पर विचार करें।

इन फलों के सेवन को नियंत्रित करके, व्यक्ति पेट फूलने की परेशानी से बच सकता है और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकता है।

क्या आपके नाखून भी बार-बार टूट जाते हैं? तो ना करें अनदेखा, तो सकती है ये गंभीर वजह

लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?

अपने आहार में इन स्वस्थ किण्वित नाश्ते को करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -