लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?
लोहा, पीतल या स्टील.. किस बर्तन में खाना बनाना है ज्यादा फायदेमंद?
Share:

जब भी खाने की पौष्टिकता की बात आती है तो अक्सर हम सब्जी एवं उसमें पड़ने वाले मसालों की बात करते हैं. किन्तु कहीं न कहीं हम किस बर्तन में कौन सी चीज बना रहे हैं इसका ध्यान रखना भी आवश्यक होता है. जितना जरूरी है सब्जियों को अच्छे से धुलकर बनाना उतना ही जरूरी है खाना पकाने के लिए सही बर्तन का चुनाव करना. गलत बर्तनों का इस्तेमाल करने से हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ सकता है। आजकल, बहुत से लोग अपनी रसोई की सुंदरता बढ़ाने के लिए विभिन्न धातुओं से बने फैंसी दिखने वाले बर्तन चुनते हैं। हालाँकि, ये बर्तन न केवल भोजन के पोषण मूल्य से समझौता करते हैं, बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।

आइए खाना पकाने के लिए बर्तनों के प्रकार और उनकी उपयुक्तता पर गौर करें:

पीतल के बर्तन
पीतल के बर्तनों का आधार भारी होता है और आमतौर पर पारंपरिक व्यंजन पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। कई लोग पीतल के बर्तनों में मांसाहारी व्यंजन पकाना पसंद करते हैं। हालाँकि, पीतल के बर्तन उच्च तापमान पर अम्लीय या नमकीन खाद्य पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। इसलिए, पीतल के बर्तनों में ऐसे व्यंजन पकाने से बचने की सलाह दी जाती है। पीतल के बर्तन चावल तलने या पकाने के लिए उपयुक्त होते हैं।

लोहे के बर्तन में खाना पकाने के नुकसान
कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से उच्च स्तर का आयरन होता है। इन खाद्य पदार्थों को लोहे के बर्तनों में पकाने से उनका स्वाद और रंग बदल सकता है और शरीर में आयरन की अत्यधिक मात्रा हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, लोहे के बर्तनों में विशिष्ट वस्तुओं को पकाने से बचना महत्वपूर्ण है।

स्टील के बर्तन
घरों में खाना पकाने के लिए स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। वे बहुमुखी हैं और स्वास्थ्य संबंधी कोई खतरा पैदा नहीं करते हैं। स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में खाना बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के पकाया और संग्रहीत किया जा सकता है। ये बर्तन विभिन्न व्यंजन पकाने के लिए एक सुरक्षित विकल्प हैं।

खाना पकाने के लिए विभिन्न धातु के बर्तनों की उपयुक्तता के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए, हमने बारह वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ योग और प्राकृतिक चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ. किरण गुप्ता से परामर्श किया।

विशेषज्ञ की राय:
एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन व्यक्तियों को लिवर से संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे उनकी स्थिति खराब हो सकती है। लोहे के बर्तनों में खाना पकाने से आयरन और मैग्नीशियम की अधिकता हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, लोहे के बर्तनों में अम्लीय या तीखा भोजन पकाने से पकवान का स्वाद और गुणवत्ता खराब हो सकती है।

जबकि स्टेनलेस स्टील के बर्तन आम तौर पर खाना पकाने के लिए सुरक्षित होते हैं, उनके पतले आधार के कारण खाना जल्दी जल सकता है। भोजन को चिपकने या जलने से बचाने के लिए खाना पकाने के समय और तापमान की सावधानीपूर्वक निगरानी करना आवश्यक है।

एक्सपर्ट्स पीतल के बर्तनों में उच्च अम्लीय सामग्री वाली ग्रेवी या व्यंजन न पकाने की सलाह देते हैं। पीतल के बर्तन खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि भोजन के पोषण मूल्य पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए उन पर चांदी की परत की हल्की परत हो।

निष्कर्षतः, खाना पकाने के लिए सही बर्तनों का चयन हमारे भोजन की पोषण संबंधी अखंडता को बनाए रखने और हमारे स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि प्रत्येक प्रकार के धातु के बर्तन के अपने फायदे और नुकसान हैं, स्टेनलेस स्टील के बर्तन विभिन्न प्रकार के व्यंजन पकाने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प के रूप में उभरे हैं। बर्तनों में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों और भोजन और स्वास्थ्य पर उनके संभावित प्रभाव के प्रति सचेत रहना आवश्यक है।

हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है ठंडे दूध का सेवन, चौंकाने वाले है फायदे

गर्मियों में भी करते हैं अदरक का सेवन, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -