प्रोटीन के लिए खाएं ये 5 वेजिटेरियन चीजें, फटाफट कम हो जाएगा वजन
प्रोटीन के लिए खाएं ये 5 वेजिटेरियन चीजें, फटाफट कम हो जाएगा वजन
Share:

प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर में सभी तरह के काम करता है। यह आपके बालों, नाखूनों, हड्डियों एवं मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने में अहम किरदार निभाता है इसलिए यह आपकी डेली डाइट का हिस्सा अवश्य होना चाहिए।

वही यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको अपने प्रोटीन इनटेक को अवश्य बढ़ाना चाहिए। वजन कम करने के अतिरिक्त प्रोटीन कोशिकाओं की रिकवरी में सहयता करता है तथा बायोकेमिकल प्रॉसेस को सपोर्ट करता है। छोला प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है जिसे आप सलाद, स्नैक एवं सब्जी के तौर पर खा सकते हैं। प्रोटीन के अतिरिक्त इसमें शरीर के लिए अवश्य कई पोषक तत्व होते हैं। तकरीबन एक कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन एवं 5 ग्राम फाइबर होता है। ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन का बढ़िया सोर्स है।

हरी मटर में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अतिरिक्त इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट भी पाया जाता है। वजन कम करने का प्रयास कर रहे लोगों को चिया सीड्स को अपनी डाइट में अवश्य सम्मिलित करना चाहिए। ये छोटे बीज फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो आपको लंबे वक़्त तक भरा रखते हैं। बादाम में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम एवं कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे भी आपको अपनी डेली डाइट में अवश्य सम्मिलित करना चाहिए। 

समाज में मासिक धर्म को लेकर आज भी खुली चर्चा का है अभाव

प्रोटीन की कमी से हो सकती है आपको कई तरह की बीमारी, आज ही हो जाएं सावधान

पहनने के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है सोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -