Share:
समाज में मासिक धर्म को लेकर आज भी खुली चर्चा का है अभाव
समाज में मासिक धर्म को लेकर आज भी खुली चर्चा का है अभाव

एक बार जब कोई लड़की 12 वर्ष की आयु तक पहुँचती है, तो उसे मासिक धर्म का अनुभव होना शुरू हो सकता है, जो कि एक प्राकृतिक और सामान्य प्रक्रिया है जिससे हर लड़की गुजरती है। हालाकि इसके बावजूद मासिक धर्म को लेकर समाज में अभी भी खुली चर्चा का अभाव है। जिसके कारण कई लड़कियां अपने घरों में भी इस पर चर्चा करने से हिचकिचाती हैं। इससे इन लड़कियों के लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस दौरान उचित मार्गदर्शन न मिलने पर लड़कियों को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मासिक धर्म को लेकर महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी इसकी जागरूकता होनी चाहिए। मासिक धर्म के बारे में ज्ञान की कमी के कारण पुरुषों में अक्सर अपनी महिला परिवार के सदस्यों, जैसे कि उनकी मां, बहनों या बेटियों के प्रति संवेदनशीलता की कमी होती है। पिता यह मान सकते हैं कि उनकी बेटियों की पढ़ाई में रुचि नहीं है या वे स्कूल न जाने का बहाना बना रही हैं, लेकिन अगर उन्हें अपनी बेटियों की मानसिक स्थिति से अवगत कराया जाए, तो वे ऐसे समय में बेहतर सहायता प्रदान कर पाएंगे।

शिक्षा से ही समझ और जागरूकता आती है। इससे उन्हें अपने हक के बारे में पता चलेगा। लड़कियों को कम से कम यह तो पता लगे कि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, हम उन्हें डरा देते हैं और वे समझती हैं कि शायद उन्होंने ही कुछ गलत किया है सूचना से ही जागरूकता आएगी, मासिक धर्म के बारे में जागरूकता लाने के लिए स्कूल, कॉलेज में जागरूकता शिविर का आयोजन करवाने के साथ सेनेटरी नैपकिन की मशीन की सुविधा होनी चाहिए तथा डॉक्टर्स उपलब्ध करवाने का प्रयास करे जो की मासिक धर्म के बारे में उचित जानकारी प्रदान कर सके।

यहाँ जानिए आयुर्वेद के बारें में सारी बातें

सुबह नाश्ते में इस रेसिपी से फटाफट बनाएं पनीर टिक्का सैंडविच, आ जाएगा मजा

पराठा खाकर भी कम कर सकते हैं वजह, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -