वजन कम करना है तो करे अंकुरित दालो का सेवन
वजन कम करना है तो करे अंकुरित दालो का सेवन
Share:

बढ़ता वजन आज के समय की एक आम समस्या हो गयी है .आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है.और वजन घटाने के लिए वह कई तरह के प्रयास करता है.पर कामयाब नहीं हो पाता .पर हम आपको एक आसान उपाय बता रहे है जो न सिर्फ आपके वजन को कम कम करेगा बल्कि स्वस्थ रहने में भी आपकी मदद करेगा .ऐसे कईं खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी सेहत के लिये लाभदायक हो सकते हैं. अंकुरित दालें एक ऐसा ही स्वस्थ आहार है जो आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अनेकों बीमारियों की दवा बन सकता है.

आइये जानते है क्या है अंकुरित दालो के फायदे -

1-अंकुरित दालें फाइबर का एक प्राकृतिक स्रोत हैं. फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और आपके नाश्ते और लंच के बीच के समय में आपको भरपेट रखता है. इससे आप अस्वास्थ्यकर चीज़ें खाने से बचते हैं और अपने आहार को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

2-अंकुरित दालें विटामिन बी और सी का एक अच्छा स्त्रोत है. अनाज को पूरी रात भिगोकर रखने से अंकुरित दालों मे उपस्थित आवश्यक पोषक तत्वों की महत्ता और बढ़ जाती है  इसलिये अंकुरित दालें हर तरह से आपको लाभ देती हैं.

3-आहार में अंकुरित दालें लेने से शरीर में प्रोटीन की गिनती बढ़ती है. अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में वनस्पति प्रोटीन होता है जो एक स्वस्थ आहार को सपोर्ट करता है. अंकुरित दालों को अपने प्रतिदिन के आहार का हिस्सा बनाएं.

4-अंकुरित दालों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप अपने वज़न को लेकर चिंतित हैं और कैलोरी घटाने का आसान तरीका ढ़ूंड रहे हैं तो अंकुरित दालें आपकी जीवन शैली को स्वस्थ रूप देंगी.

सेब करेगा आपके दांतो पर पड़े सफ़ेद धब्बो का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -