रोज खाये थोड़ी सी चॉकलेट

रोज खाये थोड़ी सी चॉकलेट

ज्यादा चॉकलेट भले ही हेल्थ के लिए अच्छी न मानी जाती हो लेकिन रोजाना थोड़ी सी चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी गई है. और डार्क चॉकलेट के तो ढेरों फायदे है. डार्क चॉकलेट से रक्तचाप कम होता है और इसे खाने से खुशी का अहसास भी होता है, चॉकलेट आपको उत्तेजित भी करता है.

डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर को वैसा ही फायदा होता है, जैसा एक्सरसाइज़ करने से होता है यानी अब चॉकलेट खाना भी फायदे का सौदा है. शोधों में यह भी पाया गया है कि चॉकलेट में एक ऐसा वानस्पतिक यौगिक 'इपिकेटेचीन' होता है, जो मसल्स को उसी तरह क्रियाशील करता है जैसे कि व्यायाम या खेल से जुड़ी कोई गतिविधि करती है. उल्लेखनीय है कि एरोबिक्स, जॉगिंग, रस्सी कूदने या साइकलिंग करने से मांसपेशियों की कोशिकाओं में माइटोकॉन्ड्रिया की संख्या में बढ़ोतरी होती है. ठीक यही काम इपिकेटेचीन भी करता है.

डार्क चॉकलेट रक्त और वसा के स्तर को भी सुधारती है. एक नये अध्ययन में यह खुलासा हुआ कि डार्क चॉकलेट ग्लूकोज़ के स्तर और लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर दिल के रोगों के जोखिम को कम करती है. फेवनोल्स से भरपूर डार्क चॉकलेट का सेवन हृदय सम्बंधी रोग जैसे रक्तचाप कम होने और रक्त प्रवाह में कमी जैसे जोखिम को कम कर सकता है.

Video : चॉकलेट बिस्किट खाते ही लड़की को जकड़ लिया भूत ने