उत्तराखंड में भूकंप के झटके, दरकती जमीन से पहले ही दहशत में हैं लोग
उत्तराखंड में भूकंप के झटके, दरकती जमीन से पहले ही दहशत में हैं लोग
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार (4 मार्च) की देर रात भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 2.5 मापी गई है. हालाँकि, भूकंप के कारण अभी तक किसी नुकसान की बात सामने नहीं आई है. भूकंप के झटके देर रात 12.45 बजे आए. इसका केंद्र जमीन के 5 किमी गहराई में था. इससे पहले 13 जनवरी को भी उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस हुए थे. उत्तरकाशी में देर रात आए भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई थी, जिसका केंद्र जमीन के अंदर 10 किमी गहराई में था.

गौरतलब है कि उत्तराखंड के कई इलाकों में पहले ही जमीन दरकने की घटनाएं सामने आने के चलते लोग पहले ही सहमे हुए हैं. इस बीच बार-बार आने वाले भूकंप के झटके दहकती जमीन को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. बता दें कि जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण तमाम घरों और होटलों में दरारें पड़ गई हैं. प्रशासन ने कई इलाकों में असुरक्षित जोन घोषित कर दिया हैं. जो घर और इमारतें सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं, उन्हें ध्वस्त करने का फैसला लिया गया है. जोशीमठ में जबसे घरों में दरारें आई हैं, उसके बाद धरती से पानी भी निकल रहा है. प्रशासन ने वहां के घरों को खाली करा लिया है और वहां रहने वाले लोगों को दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है.

बता दें कि उत्तरकाशी की जोशीमठ से दूरी लगभग 285 किलोमीटर है, राष्ट्रीय राजमार्ग-7 से यात्रा करने में तक़रीबन 9 घंटे का वक़्त लगता है. प्रशासन ने असुरक्षित घरों की पहचान करते हुए उन घरों या होटलों पर रेड क्रॉस का निशान लगा दिया गया है.

कौन हैं प्रतिमा भौमिक ? जिन्हे त्रिपुरा की पहली महिला मुख्यमंत्री बना सकती है भाजपा

नितीश कुमार फिर लेंगे यू-टर्न, थामेंगे भाजपा का हाथ ? CM के पास पहुंचा अमित शाह का फोन

राम मंदिर के बाद अब अयोध्या में शुरू होगा धन्नीपुर मस्जिद का निर्माण, ADA ने दी अंतिम मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -