लद्दाख में आया भूकंप, उत्तर भारत और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके
लद्दाख में आया भूकंप, उत्तर भारत और पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके
Share:

लेह: सोमवार को लद्दाख के कारगिल में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद उत्तर भारत और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए। भूकंपीय घटना अपराह्न 3:48 बजे घटी और पृथ्वी की सतह के नीचे 10 किमी की गहराई पर दर्ज की गई, जैसा कि राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा रिपोर्ट किया गया है। इसका असर पाकिस्तान के इस्लामाबाद और आसपास के क्षेत्रों तक बढ़ा।

इससे पहले दिन में, पाकिस्तान में 4.0 तीव्रता का एक अलग भूकंप आया था। इन भूकंपीय गतिविधियों ने क्षेत्रीय भूभौतिकीय स्थिरता के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, जिससे प्रभावित क्षेत्रों में भूकंप की तैयारियों और निगरानी पर ध्यान दिया जा रहा है। 

भूकंप क्यों आते हैं?

भूकंप पृथ्वी की टेक्टोनिक प्लेटों की गति के कारण आते हैं। पृथ्वी का स्थलमंडल, जो कई बड़े और छोटे टुकड़ों में विभाजित है, जिन्हें टेक्टोनिक प्लेटों के रूप में जाना जाता है, लगातार नीचे अर्ध-द्रव एस्थेनोस्फीयर पर घूमता रहता है। जब ये प्लेटें परस्पर क्रिया करती हैं, तो वे टकरा सकती हैं, अलग हो सकती हैं, या एक-दूसरे से टकरा सकती हैं। प्लेटों की सीमाओं पर जमा तनाव अचानक भूकंपीय तरंगों के रूप में निकलता है, जिससे भूकंप आता है। 

भूकंप की तीव्रता और प्रभाव भूकंप के फोकस की गहराई, क्षेत्र की भूवैज्ञानिक विशेषताओं और शामिल दोष के प्रकार जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है। लद्दाख में हालिया भूकंपीय गतिविधि पृथ्वी की परत की गतिशील प्रकृति और चल रही टेक्टोनिक प्रक्रियाओं को रेखांकित करती है।

नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस ने भी किया समर्थन

INDIA गठबंधन की बैठक से पहले केजरीवाल से मिलेंगी सीएम ममता, क्या बन रहा कोई अलग मोर्चा ?

शीतकालीन सत्र में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला समेत 34 राज्यसभा से निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -