शीतकालीन सत्र में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला समेत 34 राज्यसभा से निलंबित
शीतकालीन सत्र में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला समेत 34 राज्यसभा से निलंबित
Share:

नई दिल्ली: संसदीय कार्यवाही को बाधित करने में उनकी भूमिका के लिए राज्यसभा ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल सहित 34 विपक्षी सदस्यों को निलंबित कर दिया। 

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की संसदीय नियमों का पालन करने और सदन की गरिमा बनाए रखने की अपील के बावजूद, व्यवधान जारी रहा, जिसके कारण सोमवार के सत्र के दौरान तीन बार स्थगन करना पड़ा। यह निर्णय शीतकालीन सत्र के शेष भाग में गड़बड़ी पैदा करने के लिए दिन में लोकसभा से 33 विपक्षी संसद सदस्यों (सांसदों) के निलंबन के बाद लिया गया। संसद पर 2001 के आतंकवादी हमले की बरसी के साथ 13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन के बाद से शीतकालीन सत्र हंगामेदार दृश्यों से प्रभावित हुआ है। दो व्यक्तियों, जिनकी पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी के रूप में की गई है, ने आगंतुकों के सामने से कूदकर सुरक्षा का उल्लंघन किया; लोकसभा कक्ष में गैलरी और रंगीन गैस कनस्तरों को छोड़ा गया।

विपक्षी सदस्यों, विशेषकर कांग्रेस ने, लगातार सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर सरकारी बयान की मांग की है। व्यवधानों के जवाब में, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सांसदों से सदन के नियमों के अनुसार खुद को संयमित रखने का आग्रह किया, और "दंगा ब्रिगेड" में शामिल होने के प्रति आगाह किया। और सम्मानित सदन की गरिमा की रक्षा करने की आवश्यकता पर बल दिया। अनुशासनात्मक उपाय पिछले सप्ताह की याद दिलाते हैं जब लोकसभा के 13 और राज्यसभा के एक सदस्य सहित 14 विपक्षी सदस्यों को संसद की कार्यवाही को बाधित करने में उनकी भूमिका के लिए निलंबन का सामना करना पड़ा था।

नरेंद्र सिंह तोमर ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस ने भी किया समर्थन

पशु तस्करों पर असम पुलिस का बड़ा एक्शन, 115 मवेशियों के साथ 9 तस्कर गिरफ्तार

पिकअप लूटकर भाग रहे बदमाशों के साथ यूपी पुलिस की मुठभेड़, दो गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -