एक बार फिर भूकंप के झटको से हिली उत्तराखंड की धरती
एक बार फिर भूकंप के झटको से हिली उत्तराखंड की धरती
Share:

देहरादून: एक बार फिर उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जोशीमठ से 31 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में आज प्रातः 5:58 बजे भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4।6 रही। हालांकि अभी तक भूकंप के कारण किसी जानमाल के हानि की खबर नहीं है। बता दें कि भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड बहुत संवेदनशील है। उत्तराखंड भूकंप के जोन 5 में आता है।

वही इस के चलते उत्तराखंड के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा आदि शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप के झटकों के कारण व्यक्तियों में दहशत फैल गई तथा वह अपने घरों से बाहर निकल आए। इससे पूर्व अगस्‍त में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 3।8 तीव्रता का भूकंप आया था। जबकि 24 जुलाई को देर रात्रि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3।4 रही थी। उत्तरकाशी से पूर्व उत्तराखंड के एक और पहाड़ी जिले पिथौरागढ़ में भी पिछली 28 जून को 3।7 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। तब इस भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 55 किमी दूर पाया गया था।

वही IIT रुड़की के एक्सपर्ट्स की टीम ने उत्तराखंड भूकंप अलर्ट एप बनाया है, जोकि 5।5 तीव्रता का भूकंप आने पर अलर्ट करेगा। उत्तराखंड में भूकंप आने पर मौजूदा वक़्त में 71 सायरन तथा 165 सेंसर लगे हैं। देश में प्रथम बार ऐसा मोबाइल एप उत्तराखंड में बनाया गया है जो भूकंप आने से 20 सेकंड पहले न केवल चेतावनी देगा बल्कि भूकंप आने के पश्चात् फंसे व्यक्तियों की भी लोकेशन बताएगा। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, उत्तराखंड सरकार तथा IIT रुड़की की टीम के द्वारा उत्तराखंड भूकंप अलर्ट ऐप विकसित किया गया है। 

सड़क हादसे में घायल हुआ यह मशहूर अभिनेता

उत्तराखंड: सिरोबगड़ में फटा बादल, अलकनंदा नदी में गिरा डीजल से भरा टैंकर

दिल्ली NCR में जोरदार बारिश, बादलों की गड़गड़ाहट के बीच लुढ़का पारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -