दिल्ली NCR में जोरदार बारिश, बादलों की गड़गड़ाहट के बीच लुढ़का पारा

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में बारिश बीते शुक्रवार देर रात शुरू हुई और अब आज यानी शनिवार सुबह भी यह जारी है। जी दरअसल यहाँ बिजली की तेज गड़गड़ाहट औऱ तेज हवाओं के बीच पारा भी 3 से 4 डिग्री तक लुढ़क चुका है। हाल ही में मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बरसात कई घंटों तक जारी रहेगी। इसी के साथ यह भी खबर है कि दिल्ली और एनसीआर में तापमान में तेज गिरावट से लोगों ने राहत महसूस की है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही यह अनुमान लगा लिया था कि, 'सितंबर में इस बार 10 फीसदी ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि अगस्त में 24 फीसदी तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।'

वहीँ मौसम विभाग ने अब यह अनुमान लगाया है कि दिल्ली के अलावा यूपी में नोएडा, ग्रेटर, गाजियाबाद, हिंडन एयरबेस, लोनी, दादरी में भी कई घंटों तक तेज बरसात होने वाली है। वहीँ हाल ही में हरियाणा में भी पानीपत, सोनीपत, झज्जर समेत ज्यादातर जिलों में सुबह के वक्त बारिश का तेज दौर देखने को मिला है। इसी के साथ राजस्थान के भी कई इलाकों में भी यही नजारा रहा। वहीँ वेस्ट यूपी में मुजफ्फरनगर, डिबाई, अलीगढ़, बड़ौत, बागपत जैसे तमाम क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। इससे पारा तेजी से नीचे लुढ़का है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 12 वर्ष में सबसे कम बारिश अगस्त में हुई है।

जी दरअसल अगस्त में इस साल 24 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। ऐसे में विभाग का कहना है कि देश में कमजोर मानसून के दो दौर देशभर में 9 से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच देखने को मिला, लेकिन अगस्त 2021 में औसतन बारिश में कमी देखने को मिली, जो 2009 से यानी पिछले 12 साल में सबसे कम दर्ज की गई है। साल 2002 के बाद से पिछले 19 सालों में इस साल अगस्त माह में सबसे कम बारिश हुई है।

इस तरह करें ऋषि पंचमी के दिन पूजा

आज है ऋषि पंचमी, यहाँ जानिए आज का पंचांग

जलियांवाला बाग के चारों तरफ से हटी धारा 144

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -