भूकंप से थर्राया इटली, महत्वपूर्ण ईमारतें जमींदोज़
भूकंप से थर्राया इटली, महत्वपूर्ण ईमारतें जमींदोज़
Share:

इटली। एक ओर जहां भारत में दीपावली की खुशियां मनाई जा रही थीं वहीं मध्य इटली में लोग खुले क्षेत्रों में अपना सामान लेकर बैठने पर मजबूर थे। दरअसल यहां पर 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था। हालांकि इस भूकंप में लोगों की जान के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है लेकिन भूकंप से कई ईमारतों के जमींदोज़ होने की जानकारी मिली है।

भूकंप के केंद्र को लेकर अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है लेकिन यह जरूर कहा गया है कि भूकंप की तीव्रता बहुत अधिक थी। हालात ये रहे कि भूकंप आने से सड़कों पर खाईनुमा गड्ढे हो गए। और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं।

संत बेनेडिक्ट के मध्यकालीन बिसिलिका सहित बड़े पैमाने पर इमारतों को नुकसान  उठाना पड़ा है। भूकंप इतना जबरदस्त था कि कई ईमारतें ध्वस्त हो गईं। उत्तरी क्षेत्र में स्थित वेनिस के ही साथ रोम में तक भूकंप के झटकों का अनुभव हुआ। इस मामले में यह जानकारी सामने आई है कि भूकंप के बाद आपदा प्रबंधन दल सक्रिय हो गया है और ऐसी ईमारतें जो गिराउ श्रेणी की हो गईं हैं उनमें मरम्मत कार्य तेजी से प्रारंभ कर दिया गया है दूसरी ओर ईमारतों के मलबे के बीच जांच की जा रही है कि कहीं कोई जीवन मलबे के नीचे तो नहीं दबा है।

इतना ही नहीं यह भी जानकारी सामने आई है कि सेंट बेनेडिक्ट के जन्मस्थान नोरचा में काफी नुकसान हुआ है। यहां पर सेंट बेनेडिक्ट के नाम पर निर्मित बिसिलिका नष्ट हो गया। हालांकि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को बचा लिया गया है और अब लोग राहत शिविरों में लाभ पा रहे हैं। भूकंप को लेकर प्रशासन और राहत दल मुस्तैद हो गए हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -