भूकंप के झटकों से डोली उत्तरकाशी की धरती, घरों में आई दरारें
भूकंप के झटकों से डोली उत्तरकाशी की धरती, घरों में आई दरारें
Share:

देहरादून: रविवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। प्रातः 10.42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके पश्चात् दहशत में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.5 आंकी गई। प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार, जसपुर गांव के कई घरों में दरारें भी देखी गई है। फिलहाल अभी तक किसी भी प्रकार के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।

वही इससे पहले अप्रैल एवं जुलाई में भी उत्तरकाशी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बता दें कि उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला भूकंप के लिहाज से बहुत संवेदनशील है। भूगर्भीय दृष्टि से संवेदनशील उत्‍तरकाशी भूकंप के जोन 4 व 5 में मौजूद है। 20 अक्टूबर 1991 को यहां आए भूकंप में आठ सौ से ज्यादा लोग मारे गए थे। सैकड़ों परिवार बेघर हो गए थे। तत्पश्चात, 1999 के भूकंप ने भी उत्तरकाशी को डराया था।

वही दूसरी तरफ हाल ही में केदारनाथ के समीप बर्फ का पहाड़ खिसकने की घटना सामने आई है। आरभिंक रूप से बताया गया कि पहाड़ खिसकने से केदारनाथ मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। श्रीबद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि हिमालय क्षेत्र में आज प्रातः हिमस्खलन हुआ, किन्तु केदारनाथ मंदिर को कोई नुकसान नहीं हुआ है। केदारनाथ मंदिर के समीप बर्फ का पहाड़ खिसकने का एक वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा रहा है कि बर्फ का पहाड़ देखते ही देखते पूर्ण रूप से ढह गया। हालांकि, इस घटना में किसी के नुकसान होने की खबर नहीं है।

गांधी जयंती पर स्वच्छता माह हुआ प्रारंभ, विजेताओं को मिला पुरुस्कार

मिठाइ के डिब्बे का वजन भी सामग्री के दाम और माप में जोड़ा, नापतौल विभाग ने की कार्रवाई

'शशि थरूर एलीट वर्ग से आते हैं', गहलोत का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -