भूकंप के लगातार झटकों से डोल रहा ईरान
भूकंप के लगातार झटकों से डोल रहा ईरान
Share:

बेरूतकल ईरान में सुबह आये भूकंप में किसी भी नुकसान की खबर नहीं मिली थी लेकिन बाद में सरकारी मीडिया के अनुसार 18 लोगों के घायल होने की बात सामने आयी थी. वहीं अब जानकारी मिली है कि कल सुबह के बाद करीबन रात 1 बजे फिर से भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए. ईरान के दक्षिणी पूर्वी प्रांत करमान में कल और आज भूकम्प के कई झटके महसूस किये गए हैं. अभी तक सिर्फ 18 लोगों के घायल होने कि खबर ही सामने आयी है. वहीं 20 से अधिक मकान भी क्षतिग्रस्त बताये जा रहे हैं.

आपको बता दें कि करमान की आबादी तकरीबन 8 लाख 20 हजार से अधिक है, और इस प्रांत से लगभग 56 किमी दूर के इलाके में भूकंप का केंद्र माना जा रहा है. फिलहाल जो भूकंप के झटके महसूस किये गए, रिक्टर स्केल पर उसकी तीव्रता 5.9 आंकी गयी है. इससे पहले कल जो भूंकप आया था वह 6.2 तीव्रता का था. कल आने वाले भूकंप के बाद लगातार इस इलाके में भूकंप के कई झटके महसूस किये गए.

आज सुबह भी 6.0 तीव्रता के साथ भूकंप के झटके आये हैं. वहीं अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) का कहना है कि रात के 1 बजे के बाद आये सबसे तेज़ भूकंप का केंद्र करमान से 64 किमी. उत्तर में महज 10 किमी की गहराई में स्थित है. हलाकि रात होने की वजह से अभी तक हुए नुकसान की जानकारी सामने नहीं आ पायी है. वहीं सरकारी मीडिया की तरफ जारी की गयी एक पोस्ट में साफ़ नज़र आ रहा है कि भूकंप से इमारतों के गिरने के डर से लोगों का समूह सड़कों पर दिखाई दे रहा है. वहीं कुछ क्षतिग्रस्त मकान भी दिख रहे हैं.

गौरतलब है कि गत माह इसी इलाके में 7.3 तीव्रता वाले भूकंप ने कहर बरपाया था जिसमे लगभग 530 लोग काल के गर्भ में समां गए थे और हज़ारों की तादात में लोग घायल हुए थे.

भूकम्प से दहल गया ईरान

भू-वैज्ञानिकों का रुद्रप्रयाग में भूकंप को लेकर सर्वेक्षण

जम्मू कश्मीर में आया 4.5 तीव्रता का भूकंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -