इन आसान तरीकों से करते रहे अपने 'कान' की सफाई
इन आसान तरीकों से करते रहे अपने 'कान' की सफाई
Share:

आपको बता दें कान की नली के बाहरी हिस्से में हजारों ग्रंथियां होती हैं। इनसे निकलने वाले तेल की वजह से कान हमेशा ऑयली रहता है। वहीं कुछ पसीने की ग्रंथियां भी होती हैं। इनमें जब कुछ मरी हुई कोशिकाएं, शरीर से निकलने वाली कुछ और चीजें मिलती हैं तो कान में वैक्स जमा होता है। ऐसा माना जाता है कि यह वैक्स कान को नरम रखने के लिए होता है। इसे कान का मैल भी कहते हैं और जब यह मैल कान में ज्यादा इकट्ठा हो जाता है तब समस्याएं भी शुरु हो जाती हैं।

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

ऐसे कर सकते है कान की सफाई 

जानकारी के अनुसार कान की सही तरह से सफाई न हो तो कान में दर्द, खुजली, जलन या फिर बहरापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए समय समय पर कान की सफाई करते रहना जरुरी है। कान की सफाई के लिए कुछ सुरक्षित तरीके होते हैं। इयरबड से कान साफ करने पर वैक्स और अंदर चले जाते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि रूई अंदर छूट जाती है जो बाद में एक बड़ी समस्या बन जाती है।

गोवा: मनोहर पर्रिकर की हालात बिगड़ी, नए सीएम की तलाश में जुटी भाजपा

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ कान को साफ करने के कुछ सुरक्षित तरीके जिसका इस्तेमाल करके आप कानों की सफाई ठीक तरह से कर सकते हैं। जैसे- हल्के गुनगुने पानी को रुई की सहायता से कान के अंदर डालें। कुछ समय तक रुकें फिर कान उलटकर पानी बाहर निकाल दें। यह सबसे सुरक्षित और कारगर तरीका है।कान की सफाई के लिए जो सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला तरीका है हाइड्रोजन पराक्साइड से कान साफ करना। 

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

गर्मी में आई तो जानिए तरबूज़ खाने के फायदे, शरीर को होता है लाभ

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -