दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची
दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची
Share:

न्‍यूयॉर्क: फोर्ब्स ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, HCL कॉरपोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ को विश्व की सबसे शक्तिशाली 100 महिलाओं की सूची में शामिल किया है। दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की 2019 की फोर्ब्स सूची में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल शीर्ष पर हैं।

इस सूची में दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे पायदान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं। इस सूची में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना 29वें नंबर पर हैं। फोर्ब्स का कहना है कि 2019 में विश्वभर में महिलाओं से सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली। सीतारमण फोर्ब्स की लिस्ट में पहली दफा शामिल हुई हैं और वह 34वें स्थान पर हैं।

भारत की पहली वित्त मंत्री सीतारमण पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं, जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का पदभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी के पास रह चुका है। रोशनी मल्होत्रा सूची में 54वें नंबर पर हैं। एचसीएल कॉरपोरेशन की CEO होने के नाते वह 8.9 अरब डॉलर की कंपनी में सभी रणनीतिक निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार हैं

लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं

RBI गवर्नर ने बैंकों को किया सतर्क, कहा- अभी और बिगड़ेंगे आर्थिक हालात, तैयार रहें

शेयर बाजार में बढ़त बरक़रार, 150 अंकों की बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -