कई वर्षों की मेहनत ने किया कमाल, कैंसर पर अब अधिक असर करेंगी दवाएं
कई वर्षों की मेहनत ने किया कमाल, कैंसर पर अब अधिक असर करेंगी दवाएं
Share:

नई दिल्ली: स्तन और लीवर कैंसर के रोगियों पर अब दवाएं अधिक असरदार हो सकती है। यह सफलता पंजाब महाविद्यालय के फार्मास्युटिकल मंत्रालय के शोधार्थियों को शोध में मिली है। पीयू के सीनियर प्रोफेसर भूपिंदर सिंह भूप के निर्देशन में 6 वर्ष तक चले इस शोध के बड़े अच्छे रिजल्ट आए हैं। कैंसर में प्रयोग की जाने वाली दवाओं का प्रभाव शरीर पर 0.003 प्रतिशत पड़ रहा था, अब रिसर्च के जरिए यह बढ़कर 0.027 प्रतिशत तक पहुंच गया। एक दवा का असर तो 60 प्रतिशत तक पहुंचा है। नैनो फॉर्मूले के जरिए एनिमल स्टडी पूरी हो गई है। अब फार्मा इंडस्ट्री इस फॉर्मूले के जरिए अपना कार्य आगे बढ़ा सकती हैं। इन दवाओं से शरीर पर भी कम नुकसान होने वाला है। 

टीनू शर्मा ने इस तरह किया रिसर्च: पीयू के फार्मास्युटिकल मंत्रालय की शोधार्थी टीनू शर्मा ने स्तन कैंसर व लीवर कैंसर पर शोध कर रहे है। कृष्णकमल पौधे के फूल से निकलने वाले केमिकल क्राइसिम पर कार्य कर रहे है। यह क्राइसिम ब्रेस्ट कैंसर पर काबू पाने का कार्य करता है लेकिन जिसका असर शरीर पर महज 0.003 प्रतिशत ही होता है जो बहुत कम है। 

जंहा इस बात का पता चला है कि टीनू ने इसके लिए नैनो फॉर्मूला तैयार किया और इस क्राइसिम के प्रभाव को रिसर्च के द्वारा बढ़ाकर 0.027 प्रतिशत कर दिया यानी 9 गुना क्राइसिम स्तन कैंसर पर कार्य करने वाला है। इससे कैंसर की रोकथाम जल्दी होगी। इसी तरह टीनू ने लीवर कैंसर के लिए प्रयोग की जा रही दवा सोराफेम्ब पर शोध कर चुके है। यह दवा शरीर पर 8 प्रतिशत ही प्रभाव डाल रही थी। नैनो फॉर्मूले के जरिए उन्होंने इस दवा का प्रभाव शरीर में 40 से लेकर 60  प्रतिशत तक कर दिया। 

बच्चे को जन्म देने के कुछ समय बाद ही हुआ माँ को कोरोना

आज जारी होंगे ICAI की परीक्षा के एडमिट कार्ड

इस्लामिक कल्चरल सेंटर के बाहर हिन्दू सेना ने लगे 'जिहादी' पोस्टर, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -