थोड़ी-थोड़ी पिया करो
थोड़ी-थोड़ी पिया करो
Share:

शराब सेहत के लिए खराब होती है इस बात से सब वाकिफ हैं। अधिक शराब के सेवन से हमारे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियां घेर लेती है। सामाजिक और घरेलु स्तर पर भी शराब पीने वालों को अच्छी नज़र से नहीं देखा जाता है। अति हर चीज की खराब है तो शराब के बारे में भी यह बात सही है। शराब की खामिया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब का सेवन अगर एक लिमिट में किया जाए तो शराब के काफी फायदे भी हो सकते हैं। चलिए देखते है कि शराब का हद में सेवन क्या लाभ देता है।

शराब को स्ट्रेस दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है और इस से आप हल्का भी महसूस कर सकते है। ये हार्ट के लिए भी उपयोगी है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से यह हानिकारक भी है। लोग जो सही आकार में हो वे अगर हद में रहकर ड्रिंक करते है तो वे 25 से 40% कम स्ट्रोक और हार्ट अटैक का शिकार बनते है। अगर ज्यादा ड्रिंक करते है तो हार्ट से सम्बंधित बीमारियाँ बढ़ने लगती है। इसलिए सही सेहत के लिए संतुलन बनाए रखें। जो लोग हद में रह कर ड्रिंक करते है वो अक्सर बाकी लोगो से ज्यादा सक्रिय रहते है। इस से उन्हें एक दम से एनर्जी प्राप्त होती है, जिस से वे तुरंत काम पर लग जाते है।

शराब से किडनी में जमे छोटे पार्टिकल्स दूर हो जाते है और इस तरह किडनी फ्री रहती है। लेकिन ज्यादा शराब पीने से शरीर में डीहाइड्रेशन हो जाता है और किडनी का स्टोन बनने का जोखिम ज्यादा बढ़ जाता है। जो महिलाए रोजाना रेड वाइन पीती है उनमे यौन- क्रिया के लिए ज्यादा प्रेरणा होती है और जो महिलाए ड्रिंक नहीं करती है उनमे यौन- क्रिया कम उत्पन्न होती है। पीने से पुरुष के टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती है। लेकिन ज्यादा पीने से भी यौन- क्रिया कम होने लगती है। थोड़ी मात्रा में ड्रिंक लेने से आपके ब्लड शुगर की मात्रा संतुलित होती है और इस तरह आप स्वस्थ रहते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -