मिनेसोटा के गवर्नर की हवेली में दर्जनों लोग ने निकाली रैली, जानिए क्यों?

Mar 07 2021 04:35 PM
मिनेसोटा के गवर्नर की हवेली में दर्जनों लोग ने निकाली रैली, जानिए क्यों?

शनिवार को मिनियापोलिस के एक पूर्व अधिकारी के बाद जार्ज फ्लॉयड की मौत के मुकदमे की सुनवाई शुरू होने के कुछ दिन पहले मिनेसोटा के गवर्नर की हवेली के सामने दर्जनों लोग पुलिस अधिकारियों के लिए जवाबदेही मांगने के लिए जमा हुए। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मिनेसोटा में प्रदर्शन करने वाले लगभग 150 लोग पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारे गए अन्य लोगों के परिवार के सदस्य थे। डेरेक चौविन के परीक्षण से पहले देश भर के शहरों में इसी तरह के विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए थे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्लॉयड नामक एक व्यक्ति की 25 मई को मौत हो गई थी, जो श्वेत है, उसने फ्लोयड की गर्दन पर अपना घुटना दबाया, जबकि फ्लॉयड को हथकड़ी में जमीन पर आमने-सामने रखा गया था, यह कहते हुए कि वह सांस नहीं ले सकता। अभियोजकों द्वारा प्रदान किए गए बॉडी-कैमरा वीडियो टाइम स्टैम्प्स दिखाते हैं कि फ्लूड बंद होने के बाद भी, चौविन ने लगभग नौ मिनट तक अपना पद संभाला। बाद में फ्लोयड को अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया। 

हालांकि, चाउविन पर दूसरी डिग्री की हत्या का आरोप लगाया गया है और सोमवार से शुरू होने वाले मुकदमे में उसकी हत्या और ज्यूरी का चयन किया गया है। मिनेसोटा में शनिवार के विरोध का आयोजन पुलिस हिंसा के खिलाफ फैमिली सपोर्टिंग फैमिलीज द्वारा किया गया था, पुलिस टकराव में प्रियजनों को खोने वाले परिवारों का एक गठबंधन। द स्टार ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि वक्ताओं ने कहा कि फ्लोयड की मौत के बाद, वे चाहते हैं कि अन्य घातक पुलिस मुठभेड़ों को फिर से खोलकर जांच की जाए।

स्पेन सरकार के खिलाफ बार्सिलोना में कई सौ प्रदर्शनकारियों ने निकाला मार्च

दक्षिण अफ्रीका में सबसे खराब राजनीतिक अशांति का शिकार हुआ युवक

अरुणाचल प्रदेश में कोरोना से फैला खौफ, लगातार बढ़ते जा रहे केस