आधार नंबर से डाउनलोड कीजिए अपना आधार कार्ड
आधार नंबर से डाउनलोड कीजिए अपना आधार कार्ड
Share:

आधार कार्ड की महत्ता वर्तमान समय में बहुत बढ़ गई है, किसी भी इंसान द्वारा अपनी पहचान के लिए दिखाए जाने वाले पहचान पत्र में आधार सबसे विश्वसनीय स्थान रखता है. देश के किसी भी कोने में आप अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका आधार गुम हो जाए तो? उसे फिर कैसे बनवाया जाए? कई लोगों का सवाल तो ये भी है कि क्या आधार नंबर द्वारा आधार कार्ड निकाला जा सकता है. तो हम लाएं हैं आपके लिए इसका जवाब. 

आप अपने आधार नंबर से आधार कार्ड जरूर निकलवा सकते हैं, कई सारे साइबर कैफ़े ऐसे हैं, जो आधार नंबर के द्वारा आधार कार्ड निकाल देते हैं. लेकिन आधार नंबर के साथ आपको इसके लिए कुछ अन्य जानकारियां भी देनी होती हैं. जैसे आपका नाम, जन्म दिनांक, आधार में दर्ज पता और आपका वह मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो. अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ हो, तब तो आप खुद ही https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/ इस वेबसाइट पर से आधार नंबर द्वारा अपना डिजिटल आधार डाउनलोड कर सकते हैं. वहां अपना आधार नंबर, पूरा नाम और आधार में दर्ज अपना पिन कोड डालकर जब आप आधार के लिए रिक्वेस्ट करते हैं, तो वेबसाइट की तरफ से आपके मोबाइल पर एक 6 डिजीट का कोड आता है, जिसे OTP कोड कहते हैं उसे दर्ज करते ही आपका आधार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा.

लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है, तो आप सिर्फ आधार नंबर से कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. यह व्यवस्था सुरक्षा कारणों से की गई है, वरना कोई भी आपके आधार कार्ड की फोटोकॉपी से आपके आधार की डिजिटल कॉपी निकाल सकता है और उसका दुरूपयोग कर सकता है. आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने का काम भी घर बैठे ही कर सकते हैं, इसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपना आधार नंबर दर्ज करना है, जिसके बाद आपके मोबाइल पर OTP कोड आता है, जिसे दर्ज करने पर आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी या आधार कार्ड के सरकारी आउटलेट पर जाकर भी अपना मोबाइल नंबर आधार से जुड़वा भी सकते हैं और पुराना मोबाइल नंबर बदलवा भी सकते हैं. 

नया आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

आधार पर सुनवाई जारी, फैसला आज ही आने की संभावना

SC के जज भी परेशान हुए थे, 'आधार' के प्रमाणीकरण में

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -